राष्ट्रीय

देश में यहाँ पेट्रोल-डीजल पर लगा COVID TAX, बाकी राज्यों में भी लगाने की तैयारी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
देश में यहाँ पेट्रोल-डीजल पर लगा COVID TAX, बाकी राज्यों में भी लगाने की तैयारी
x
एक और कदम आगे बढ़ते हुए पेट्रोल और डीजल पर COVID TAX लगा दिया है। इसके साथ ही प्रदेश की जनता पर नए कर का बोझ बढ़ गया है।

COVID TAX. देश में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। एक महीना गुजरने के बावजूद लॉकडाउन अब भी जारी है। इस बीच कई राज्यों की लॉकडाउन की वजह से आर्थिक हालत बिगड़ने लगी है। यही वजह है कि राज्य अब इस मुश्किल हालात से उबरने के लिए अलग-अलग कदम उठा रहे हैं। सरकार के खाली खजाने को दोबारा भरने के लिए एक बार फिर आम जनता की जेब पर भार पड़ना शुरू हो गया है। पूर्व में कई राज्यों द्वारा जहां पहले ही सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती कर ली गई थी वहीं अब नगालैंड ने एक और कदम आगे बढ़ते हुए पेट्रोल और डीजल पर COVID TAX लगा दिया है। इसके साथ ही प्रदेश की जनता पर नए कर का बोझ बढ़ गया है।

पेट्रोल, डीजल पर लगा इतना कोविड टैक्स

नगालैंड सरकार ने अपने खजाने की खस्ता हालत को सुधारने के लिए पेट्रोल और डीजल पर भारी भरकम कोविड टैक्स लगा दिया है। Zee Business की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने पेट्रोल पर 6 रुपए और डीजल पर 5 रुपए कोविड सेस लगा दिया है। राज्य में पेट्रोल, डीजल पर लगने वाला टैक्स आय का बड़ा स्त्रोत है, ऐसे में सरकार ने लॉकडाउन की भरपाई करने के लिए यह कदम उठाया।

Green, Orange & Red Zone की लिस्ट जारी, जानिए आपका जिला, राज्य किस श्रेणी में है

पंजाब, तेलंगाना, महाराष्ट्र की भी हालत खस्ता

कोरोना संक्रमण की वजह से हुए लॉकडाउन के बाद देश के समृद्ध राज्य कहलाने वाले महाराष्ट्र और पंजाब की हालत भी खस्ता हो रही है। इसके अलावा तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, एमपी, राजस्थान की भी आर्थिक स्थिति कमजोर हुई है। इन सभी राज्यों ने अपने यहां के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में या तो कटौती की है या फिर उन्हें दिया जाने वाला महंगाई भत्ता रोक लिया है।

अन्य राज्य भी उठा सकते हैं ये कदम

नगालैंड सरकार ने कोविड सेस के नाम पर पेट्रोल और डीजल पर भारी भरकम राशि बढ़ा दी है। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स से राज्य सरकारों को बड़ी कमाई होती है, ऐसे में नगालैंड सरकार के इस कदम को देखकर अन्य राज्य भी अपने खाली खजाने को भरने के लिए कोविड टैक्स लगा सकते हैं।

कच्चे तेल की कीमतों में हो चुकी है भारी गिरावट

दुनियाभर में कोरोना के कोहराम और कच्चे तेल को लेकर अरब, ईरान और रुस के बीच चली खींचतान से बाजार में क्रूड ऑइल की कीमत काफी कम हो चुकी है। एक वक्त तो यह हालत हो गई थी कि शून्य डॉलर से कम में तेल बिकने लगा था। हालांकि बीते कुछ दिनों में तेल के दामों में कुछ सुधार हुआ है। हालांकि आम जनता कम हुई कीमतों के बाद सरकार से सस्ते पेट्रोल, डीजल की उम्मीद लगाए बैठी है।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story