राष्ट्रीय

बस 10 दिन और, फिर भारत से Coronavirus का सफाया, जानिए ऐसा क्या होने जा रहा है..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
बस 10 दिन और, फिर भारत से Coronavirus का सफाया, जानिए ऐसा क्या होने जा रहा है..
x
बस 10 दिन और, फिर भारत से Coronavirus का सफाया, जानिए ऐसा क्या करने जा रही है केंद्र सरकार यूं तो Coronavirus के खिलाफ दुनिया का हर देश लड़ र

बस 10 दिन और, फिर भारत से Coronavirus का सफाया, जानिए ऐसा क्या होने जा रहा है..

यूं तो Coronavirus के खिलाफ दुनिया का हर देश लड़ रहा है पर ऐसा लगने लगा है की सबसे बड़ी लड़ाई भारत में जारी है। दुनिया के अधिकाँश देश आज भारत की ओर निगाहें टिकाए हुए हैं, वे देख रहें हैं की कैसे विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र Coronavirus के खिलाफ सीना तान कर लड़ रहा है. हर तरफ भारत के उठाए गए कदमों की तारीफ हो रही है।

इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (IMCR) के वैज्ञानिकों ने बड़ा दावा किया है। IMCR का मानना है कि कोरोना वायरस भारत में 10 दिन और तेजी से फैलेगा। यानी 30 अप्रैल तक इस वायरस का प्रसार तेज दिखेगा और उसके बाद इसका ग्राफ नीचे जाने लगेगा। इस तरह अगले दस दिन चुनौतीपूर्ण बताए जा रहे हैं। देशवासियों से अपील की है कि उन्होंने अब तक जो संयम दिखाया है, वो अगले 10 दिन और बरकरार रखें। अगले 10 दिनों का हालात का सामना करने के लिए केंद्र सरकार ने पूरी कमर कस ली है। जिन जिलों में कोरोना वायरस के नए मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं, वहां खुद केंद्र सरकार ने मोर्चा संभाल लिया है।

पेड़ में चढ़कर स्टूडेंट्स को पढ़ाता है ये टीचर, वजह आपको हैरान कर देगी…

संवेदनशील जिलों के लिए 6 अंतर मंत्रालयी विशेष टीमों का गठन कर दिया है। इनमें अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारी होंगे ताकि वरिष्ठता के आधार पर वह ठोस निर्णय ले सकें। IMCR के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया, अभी तक के ट्रेंड के आधार पर साफ संकेत मिल रहा है कि भारत में कोरोना वायरस का फैलाव अपने चरम (पीक) के करीब है और 30 अप्रैल तक यह पीक तक पहुंच जाएगा।

जानिए क्या है आने वाले दिनों के लिए आकलन और प्लानिंग

अधिकारियों का मानना है कि अगले दो-तीन दिन में स्थिति और साफ हो जाएगी। पीक पर पहुंचने का अर्थ यह है कि भारत इसका आकलन करने के लिए पूरी तरह तैयार होगा कि अब कदम किस दिशा में उठने चाहिए।

वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, केंद्र सरकार की टीमों को गंभीर स्थिति वाले इलाकों में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई की पूरी कमान संभालनी होगी, जिनमें लॉकडाउन का कड़ाई से पालन से लेकर कंटेनमेंट प्लान को लागू करना शामिल है।

लोगों की दिक्कतों को दूर करने के लिए जरूरी सामान की आपूर्ति से लेकर गरीबों व मजदूरों के लिए राहत शिविरों के सुचारू संचालन की जिम्मेदारी इन्हीं टीमों की होगी। यही नहीं, ये टीमें इन इलाकों में कोरोना के इलाज के लिए विशेष अस्पतालों के निर्माण, वहां पीपीई किट, वेंटीलेटर, दवाइयां व अन्य जरूरी सामान की उपलब्धता सुनिश्चित कराने से लेकर कांट्रेक्ट ट्रेसिंग और सैंपल कलेक्शन के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करेंगी।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story