राष्ट्रीय

22 मार्च को देशभर में 'जनता कर्फ्यू', जानिए इसके मायने, कैसे है ये आम कर्फ्यू से अलग...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:16 AM GMT
22 मार्च को देशभर में जनता कर्फ्यू, जानिए इसके मायने, कैसे है ये आम कर्फ्यू से अलग...
x
Janta Curfew: दुनियाभर में कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है। भारत में भी यह खतरनाक वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। देश में यह वायरस

Janta Curfew: दुनियाभर में कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है। भारत में भी यह खतरनाक वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। देश में यह वायरस दूसरी स्टेज में पहुंच गया है, वहीं सरकार इसे तीसरी स्टेज पर जाने से रोकने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। गुरुवार शाम को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम जनता से इस वायरस से बचने की अपील की है। उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को एकजुट करने के लिए आम जनता से जहां उनकी जिंदगी के कुछ हफ्तों का वक्त मांगा, वहीं देश की जनता से 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का पालन करने का भी कहा।

यह है जनता कर्फ्यू के मायने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से 22 मार्च रविवार के दिन सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक घर में ही रहने की अपील की है। पीएम मोदी ने कहा कि बेहद जरूरी होने पर ही लोग घर से बाहर निकलें। इसे जनता कर्फ्यू बताया गया। पीएम मोदी ने इस दौरान साफ भी किया कि यह जनता द्वारा, जनता के लिए है। यह कदम देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के खतरे से निपटने और इसे तीसरे चरण में जाने से रोकने के लिए उठाया गया है।

आम कर्फ्यू से ऐसे है अलग आम तौर पर किसी इलाके में कर्फ्यू उस वक्त लगाया जाता है जब किन्हीं कारणों से हालात बेकाबू हो जाते हैं। आमतौर पर हिंसा भड़कने के बाद कर्फ्यू लगाया जाता है। लेकिन जनता कर्फ्यू इस बार कोरोना वायरस से निपटने के लिए खुद ब खुद लगाने की अपील की गई है।

आम कर्फ्यू के दौरान बिना पुलिस प्रशासन की अनुमति के घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, लेकिन जनता कर्फ्यू में ऐसा कुछ भी नहीं है हालांकि सरकार की यह अपेक्षा है कि तय समय में लोग बेवजह सड़कों पर न घूमें।

ताली, थाली बजाने की भी अपील 22 मार्च को लगने वाले जनता कर्फ्यू के लिए पीएम मोदी ने आम जनता से अपील की है कि आवश्यक सेवाएं देने वाले जो कर्मचारी खतरे के बीच लगातार काम कर रहे हैं। उन्हें 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन शाम 5 बजे घरों के दरवाजे पर या गैलरी में खड़े होकर ताली या थाली बजाकर सम्मानित किया जाए और उनका हौसला भी बढ़ाया जाए।

देश में 193 मामले सामने आए कोरोना वायरस के खतरे का पूरी दुनिया सामना कर रही है। भारत में भी लगातार इस खतरनाक वायरस के संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। अब तक भारत में कोरोना वायरस के 193 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 4 लोगों की मौत हो गई है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story