राष्ट्रीय

मोदी सरकार की सौगात: 38000 सरकारी शिक्षकों की होगी भर्ती, देश भर में बनेंगे 740 एकलव्य मॉडल स्कूल

मोदी सरकार की सौगात: 38000 सरकारी शिक्षकों की होगी भर्ती, देश भर में बनेंगे 740 एकलव्य मॉडल स्कूल
x
दिल्ली- देश एवं प्रदेश सरकार द्वारा इस समय शिक्षकों की भर्ती के लिए नित नई घोषणाएं की जा रही है। शिक्षकों की नौकरी के लिए आवेदन भी भराए जा रहे हैं।

Eklavya Model School Teacher Vacancy 2023 News Updates: देश एवं प्रदेश सरकार द्वारा इस समय शिक्षकों की भर्ती के लिए नित नई घोषणाएं की जा रही है। शिक्षकों की नौकरी के लिए आवेदन भी भराए जा रहे हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में अब केन्द्र सरकार जल्द ही 38 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। इसके साथ ही 540 एकलव्य मॉडल स्कूल भी स्थापित किए जाएंगे। केन्द्रीय बजट मे वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने इन बातों की घोषणा तो की ही थी यही बात अब गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को झारखंड के देवघर में आयोजित विजय संकल्प रैली में कही।

रैली मेंं गृहमंत्री ने कहा कि जनजातीय समुदाय के विकास के लिए सरकार 740 एकलव्य मॉडल स्कूल स्थापित करेगी और विद्यालय में पढ़ाने के लिए 38 हजार शिक्षकों की भर्ती भी की जाएगी।

गौरतलब है कि गत दिवस भारत सरकार का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीताशरण ने शिक्षा के क्षेत्र के लिए नेशनल डिजिटल लायब्रेरी समेत कई योजनाओ का ऐलान किया था। उनमें सबसे प्रमुख 740 एकलव्य मॉडल स्कूल बनाना और उसमें 38 हजार शिक्षकों की भर्ती किया जाना शामिल है। अपने बजट में उन्होने मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 157 नई नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना करने की बात भी कही।

कैसे की जाएगी नियुक्ति

बताया गया है कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों क 38800 पदों पर नियुक्तियों होनी है। ईएमआरएस के लिए शिक्षकों की भर्ती एकलव्य टीचिंग स्टाफ सेलेक्शन एग्जाम के जरिए किया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के जरिए कराया जाएगा। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में रिक्त 38800 शिक्षकों व सहायक कर्मचारियों की भर्ती केन्द्र सरकार अगले तीन वषों में पूरी करेगी। 740 एकलव्य विद्यालयों मे ंकरीब साढ़े तीन जनजातीय छात्र इससे लाभान्वित होंगे।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story