राष्ट्रीय

29 August 2023 School Holiday In India: 29 अगस्त को इन राज्यों में छुट्टी का ऐलान? यहां देखें छुट्टियों की List

School Holiday 2023
x

School Holiday 2023

29 August 2023 School Holiday In India: छुट्टिया हर किसी को चाहिए होती है. बड़े हो या छोटे छुट्टी की बात सुनते ही उनके मन खिल उठते है.

29 August 2023 School Holiday In India, Holiday In India 29 August 2023, Is There Holiday On 29 August 2023, 29 August 2023 School Holiday, August 29 Holiday: छुट्टिया हर किसी को चाहिए होती है. बड़े हो या छोटे छुट्टी की बात सुनते ही उनके मन खिल उठते है. अगस्त का महीना त्योहारो का महीना माना जाता है. इस महीने ढेरो सारी छुट्टिया रहती है. अगस्त में रक्ष्बंधन, 15 अगस्त, जन्मास्टमी सहित कई बड़े त्योहार के चलते छुट्टिया होना लाजमी है. स्टूडेंट्स में जितनी उत्सुकता अपनी पढ़ाई और स्कूल जाने को लेकर नहीं होती है उतनी छुट्टियों में जरूर होती है.अगस्त महीने में कई त्यौहार पड़ रहे हैं। ऐसे में कई दिन स्कूल भी बंद रहेंगे।

अगस्त महीने में पड़ने वाली छुट्टियों की लिस्ट (what is special about august 29th, 29 Tarikh Ko Kya Hai, kal kya hai, 29 August 2023 Ko Kya Hai, 29 august ko kya hai)

  • 5 अगस्त (शनिवार) और 6 अगस्त (रविवार): शनिवार और रविवार को साप्ताहिक छुट्टी है। ऐसे में पैरेंट्स और स्टूडेंट्स इस डेट को नोट करके रख सकते हैं।
  • 8 अगस्त (मंगलवार): तेंदोंग लो रम फात महोत्सव सिक्किम का सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। विशेष रूप से लेप्चा जनजाति के लिए महत्वपूर्ण है। यह त्यौहार सिक्किम में मनाया जाता है और स्थानीय सरकार ने छुट्टी की घोषणा की है। हालांकि बाकी राज्यों में स्कूल खुले रहेंगे।
  • 9 अगस्त (बुधवार): जागरूकता को बढ़ावा देने और स्वदेशी समुदायों के अधिकारों की रक्षा के लिए विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। झारखंड में सरकार ने इस मौके पर स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है।
  • 12 अगस्त (दूसरा शनिवार) और 13 अगस्त (रविवार): शनिवार को रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। ऐसे में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स इस डेट पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।
  • 15 अगस्त (मंगलवार): पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस स्कूलों में ध्वजारोहण समारोहों और अन्य देशभक्ति कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है।
  • 16 अगस्त (बुधवार): पारसी नव वर्ष मुख्य रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में मनाया जाता है और कुछ राज्य सरकारों ने इस अवसर पर छुट्टी की घोषणा की है।
  • 21 अगस्त (सोमवार): इस दिन नाग पंचमी पूजा मनाई जाएगी। इस अवसर पर भारत के अधिकांश राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे। खासकर यूपी और बिहार में।
  • 29 अगस्त (मंगलवार): ओणम मुख्य रूप से केरल में मनाया जाता है। इस दिन यहां पर स्कूल भी बंद रहते हैं।
  • 30 अगस्त (बुधवार): रक्षा बंधन भारत भर के कई राज्यों में मनाया जाने वाला त्योहार है। इस बहनें, भाईयों को राखी बांधती हैं। कई राज्यों में इस दिन भी छुट्टी रहती है।

Next Story