राष्ट्रीय

केदारनाथ मंदिर से 23 किलो सोना चोरी: दीवारों पर सोने की जगह गोल्ड पोलिश! सरकार ने जांच कमेटी बनाई

केदारनाथ मंदिर से 23 किलो सोना चोरी: दीवारों पर सोने की जगह गोल्ड पोलिश!  सरकार ने जांच कमेटी बनाई
x
23 kg gold stolen from Kedarnath temple: केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित और चारधाम महापंचायत के उपाध्यक्ष संतोष त्रिवेदी ने मंदिर से 23 किलो सोना चोरी होने का आरोप लगाया है.

23 kg gold stolen from Kedarnath temple: केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित और चारधाम महापंचायत के उपाध्यक्ष संतोष त्रिवेदी ने मंदिर से 23 किलो सोना चोरी होने का आरोप लगाया है. आरोप है कि केदारनाथ मंदिर को मिला 23.78 किलोग्राम सोना चोरी हो गया है. यह सोना मंदिर के गर्भगृह में पिछले साल अक्टूबर में सोने की परत के रूप में जमा किया गया था. उन्होंने कहा- जब सोने की प्लेट्स लगाई गई थीं तब उनमे पोलिश करने की जरूरत पड़ी थी. जो जांच का विषय है.

केदारनाथ धाम से 23 किलो सोना चोरी

ANI से बात करते हुए त्रिवेदी ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में सोने की दिवार मढ़वाने के लिए एक दानदाता बात कही थी. मुझे उसी पर संदेह है. दान में कितना सोना मिला? ताम्बे में सोना क्यों मिलाया गया? ऐसे कई सवाल हैं. लिहाजा इसकी जांच होनी चाहिए

सरकार ने जांच बैठा दी

केदारनाथ धाम के सोने को लेकर पहले भी आरोप लगाए गए हैं. बढ़ते विवाद के बीच अब उत्तराखंड सरकार ने संस्कृति एवं धार्मिक मामलों के सचिव हरिचंद्र सेमवाल और गढ़वाल कमिश्नर की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी बनाई है। राज्य के पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने शुक्रवार को कहा- कमेटी में विशेषज्ञों के साथ स्वर्णकार भी होंगे। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इससे पहले बद्रीनाथ धाम में 125 करोड़ कीमती 230 किलो सोना चोरी करने का आरोप लगाया गया था. वहां भी संदेह खुद दानदाता पर किया गया था. हालांकि BKTC ने इस आरोपों का खंडन करते हुए अपनी सफाई में कहा था कि- दानदाता ने कुल 230 किलोग्राम सोना दान में दिया, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की देखरेख में दीवारों में सोना चढाने का काम किया गया. पीतल की प्लेट्स में सोने की परत चढाने का काम दानदाता ने खुद अपने ज्वलैर्स से करवाया है. उन्होंने खुद सोना खरीदा और अपने लोगों से ही उसे गर्भगृह में लगवाया।




Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story