राष्ट्रीय

23 Feb 2024 School Holiday: 23 फरवरी को सभी कॉलेज-स्कूल रहेंगे बंद? जाने लेटेस्ट अपडेट

23 Feb 2024 School Holiday: 23 फरवरी को सभी कॉलेज-स्कूल रहेंगे बंद? जाने लेटेस्ट अपडेट
x
23 Feb 2024 School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। एक बार फिर से स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है।

23 Feb 2024 School Holiday, 23 February 2024 School Holiday, School News, School Holiday 23 February 2024 News : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। एक बार फिर से स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। दरअसल कई जिलों को में स्कूलों-कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की गई है। यह आदेश उन स्कूलों पर लागू नहीं होगा, जिसमें परीक्षाएं चल रही है।

फरवरी में चार ऐच्छिक अवकाश

स्कूलों की छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार चार ऐच्छिक अवकाश है। जिसमें स्कूलों की छुट्टियां हो भी सकती है और नहीं भी। तो इस हिसाब से 22 फरवरी को विश्वकर्मा जयंती, 23 फरवरी को स्वामी रामचरण जयन्ती व गाडगे महाराज जयन्ती, 24 फरवरी को गुरु रविदास जयंती और 25 फरवरी शब-ए-बारात रहा। अगर ऐच्छिक अवकाश, सार्वजनिक अवकाश और रविवार को मिला लिया जाए तो 10 दिन स्कूल बंद रह सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में छुटि्टयां

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां फरवरी महीने में सिर्फ दो छुटि्टयां हैं. 14 फरवरी को बसंत पंचमी और 24 फरवरी को संत रविदास जयंती का अवकाश रहेगा. यूपी सरकार के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक फरवरी में स्कूल चार शनिवार और चार रविवार को बंद रहेंगे.

फरवरी में बिहार में छुटि्टयां

फरवरी महीने में बिहार के स्कूलों में कई छुटि्टयां रहने वाली हैं. 14 फरवरी को बसंत पंचमी है. इसके बाद 24 फरवरी को संत रविवदास जयंती और 26 फरवरी को शब-ए-बारात है. इसके अलावा यहां भी शनिवार और रविवार मिलाकर कुल 8 दिन और बंद रहेंगे.

Next Story