राष्ट्रीय

2000 Rupees Traffic Challan: बड़ा ऐलान! हेलमेट पहनकर चलने पर भी लगेगा ₹2000 का जुर्माना?

traffic_challan
x

traffic_challan

ट्रैफिक नियम के अनुसार हेलमेट पहनकर वाहन चलाना आवश्यक है।

2000 Rupees Traffic Challan, Motorcycle Scooter 2000 Rupees Challan, Traffic Challan Online: ट्रैफिक नियम के अनुसार हेलमेट पहनकर वाहन चलाना आवश्यक है। अगर कोई बिना हेलमेट के वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है उस पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। लेकिन इस समय ट्रैफिक विभाग हेलमेट लगाने के बाद भी चालान काट रही है। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि कई बार देखा गया है कि लोग हेलमेट लगाए रहते हैं लेकिन सही तरीके से हेलमेट ना लगाने पर उन्हें पहले तो समझाइस दी जाती है। इसके बाद भी अगर सही ढंग से हेलमेट नहीं लगाया जाता तो उन पर चालान की कार्रवाई की जाएगी। कहा गया है कि सही ढंग से हेलमेट न लगाने पर 2000 रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

क्यों अनिवार्य किया गया हेलमेट

जागरूकता तथा लोगों को जानकारी देने के उद्देश्य ट्रैफिक विभाग का कहना है कि वाहन चलाते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है। चालक को हेलमेट पहनना चाहिए साथ में बैठने वाले अगले व्यक्ति को भी हेलमेट लगाना चाहिए। ट्रैफिक विभाग का कहना है कि होने वाले सड़क हादसों में सबसे अधिक चोट सिर पर लगती है। ऐसे में आवश्यक है कि अगर हेलमेट पहना जाए तो सिर पर चोट लगने से बचाया जा सकता है।

हेलमेट लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

ट्रैफिक विभाग ने कहा है कि कई बार लोग हेलमेट लगाकर चलते हैं लेकिन सही तरीके से हेलमेट न लगाने की वजह से एक्सीडेंट के समय लाभ नहीं मिल पाता। सिर में चोट लग जाती है। इसलिए आवश्यक किया गया है कि सिर पर अच्छे से हेलमेट लगा होना चाहिए।

इसके लिए बताया गया है कि हेलमेट लगाने के बाद उसे अच्छी तरह से स्ट्रिप को लॉक कर ले। अगर बिना लॉक किया हुआ हेलमेट वाहन चालक लगाए हुए हैं तो वह जुर्माने के चक्कर में फस सकते हैं। 1000 तक का जुर्माना लग सकता है।

बताया गया है कि अगर आईएसआई मार्क वाले हेलमेट को पहनना अनिवार्य किया गया है। कई बार लोग चालान से बचने के लिए सड़क छाप रद्दी हेलमेट को लगाकर चलते हैं लेकिन ट्रैफिक पुलिस पकड़ने पर आपके हेलमेट की क्वालिटी भी चेक करेगी। अगर बिना आईएसआई मार्क वाले हेलमेट को पहना गया है तो उस पर भी 1000 रुपए का चालान हो सकता है।

ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि चालान से बचने के लिए नहीं स्वयं की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहने। हेलमेट को सुरक्षित तरीके से पहने तथा अच्छी क्वालिटी का हेलमेट पहने जिससे आपके सिर की सुरक्षा होती रहे।

Next Story