राष्ट्रीय

घर बनाने के लिए मिल रहे 150000, गरीब परिवार के लोग उठाएं लाभ

Pradhan Mantri Awas Yojana
x
Pradhan Mantri Awas Yojana: देश के प्रधानमंत्री हर गरीब को उसका अपना पक्का घर बनवाने के लिए 1.5 लाख रुपए की सहायता कर रहे हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana: देश के प्रधानमंत्री हर गरीब को उसका अपना पक्का घर बनवाने के लिए 1.5 लाख रुपए की सहायता कर रहे हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की।

देश के गरीब परिवार लिए यह योजना घर निर्माण में सहायक सिद्ध हो रही है। अगर आपका टूटा फूटा और कच्चा मकान है तो आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करें। अवश्य ही देश के सभी गरीब परिवारों को आवास योजना का लाभ प्राप्त होगा।

शहर और गांव दोनों जगह मिल रहा लाभ

गरीब तो गरीब होता है। चाहे वह शहर में निवास करे या गांव में। इसलिए देश के प्रधानमंत्री द्वारा बनाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना में शहर और गांव में निवास करने वाली गरीब परिवार के लोगों को योजना का लाभ देने का प्रावधान किया गया है। हर शहरी और ग्रामीण गरीब परिवार को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

ग्राम पंचायत में करें आवेदन

अगर आप गांव के निवासी हैं और आपका मकान कच्चा तथा टूटा फूटा है। ऐसे में आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ग्राम पंचायत सरपंच के यहां आवेदन करना होगा। आवेदन के पश्चात मौका मुआयना कर योजना में नाम जोड़कर आपके लिए आवास बात कर दिया जाएगा।

बताया गया है कि जैसे ही आवास योजना पास हो जाएगा आपके खाते में पैसे आने शुरू हो जाएंगे। जैसे-जैसे काम होता जाएगा आवास योजना की किस्त आपको प्राप्त होती रहेगी।

शहरी निवासी क्या करें

अगर आप गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं और शहर में निवास कर रहे हैं तो आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन पत्र अपने नगरी कार्यालय में जमा करना होगा। आपके नाम पर प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत होने के बाद आपको अपने कागजात जमा करने होंगे। साथ ही भवन की लागत अगर ज्यादा है तो कुछ पैसे भी जमा करने होंगे।

Next Story