राष्ट्रीय

15 August: लगातार 9वीं बार लाल किले में पीएम मोदी करेंगे ध्वजारोहण, जमीन से आसमान तक बनाई गई सुरक्षा व्यवस्था

15 August: लगातार 9वीं बार लाल किले में पीएम मोदी करेंगे ध्वजारोहण, जमीन से आसमान तक बनाई गई सुरक्षा व्यवस्था
x
75th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी लाल किले में फहराएंगे राष्ट्रपताका।

Independence Day PM Modi: देश भर में जश्ने आजादी की धूम सोमवार की सुबह होते ही शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) दिल्ली के लाल किला में तिरंगा फहरा कर देश वासियों को सम्बोधित करेंगे। इसके लिए व्यापक तैयारी की जा रही है।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) लगातार 9वीं बार दिल्ली के लाल किला में राष्ट्रपताका फहरा रहे हैं। खास बात यह है कि देश की आजादी के 75 वर्ष होने पर इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotasav) मनाया जा रहा है। नई दिल्ली की एक-एक गलियां तिरंगा की शान में लहरा रही हैं तो वही देश भर में तिरंगा लहराया जा रहा है। शायद यह पहला अवसर है जब सरकारी एवं प्राईवेट सस्थानों के अलावा गलियों एवं घरों में जश्ने आजादी की धूम नजर आ रही है।

जमीन से आसमान तक पुलिस की नजर

आजादी के इस पर्व के दौरान सुरक्षा व्यावस्था चाक-चौबंद बनाई जा रही है। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। जिससे परिंदा भी पर नही मार पाएगा। दिल्ली पुलिस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर शहर में संभावित आतंकी मॉड्यूल और 'असामाजिक तत्वों' पर नजर रखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में अभेद्य सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली है. दिल्ली की सभी आठ सीमाओं के साथ-साथ शहर के व्यस्त बाजारों में सुरक्षा और सतर्कता कड़ी कर दी गई है. लाल किले के पास सुरक्षा के कई स्तरों के साथ सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

इस तरह की कर चुके हैं घोषणा

पीएम मोदी ने पिछले साल अपने भाषण में राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन, गति शक्ति मास्टर प्लान और 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणाएं की थीं। जबकि इससे पहले 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की थी कि 6 लाख से अधिक गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने का काम 1,000 दिन में पूरा किया जाएगा. उन्होंने प्रत्येक नागरिक को डिजिटल स्वास्थ्य पहचान पत्र देने की सरकार की योजना का भी जिक्र किया था. उन्होंने 2019 में स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष का पद बनाने की अहम घोषणा की थी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story