राष्ट्रीय

बड़ी खबर: PM Kisan Samman Nidhi की 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, फटाफट से जानें

बड़ी खबर: PM Kisan Samman Nidhi की 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, फटाफट से जानें
x
PM Kisan Samman Nidhi 14vi Kist News: फरवरी के महीने में किसान सम्मान निधि की 13 वी किस्त जारी की जा चुकी है। माना जा रहा है कि मई 2023 के आखिरी सप्ताह में किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त जारी की जा सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi 14vi Kist Kab Ayegi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने में आज मील का पत्थर साबित हो रही है। फरवरी के महीने में किसान सम्मान निधि की 13 वी किस्त जारी की जा चुकी है। अब 14वी किस्त का इंतजार है। माना जा रहा है कि मई 2023 के आखिरी सप्ताह में किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त जारी की जा सकती है। यह बात अलग है कि अभी तक आधिकारिक तौर पर अधिकारियों द्वारा इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है।

तीन किस्त में मिलते हैं 6000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को वर्ष भर में 6000 रुपए सरकार दे रही है। यह 6000 तीन किस्तों में दिया जाता है। हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में राशि डाल दी जाती है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच। दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर तथा अंतिम किस्त दिसंबर से मार्च केवी जारी की जाती है।

किसे मिल रहा लाभ

देश के हर किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। किसानों को अपने बैंक खाते की एक ऐसी प्रक्रिया को पूरा कराना जरूरी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास कम से कम 2 एकड़ जमीन होनी चाहिए। इस योजना का लाभ प्राप्त करने पुरुष और महिला दोनों को पात्र माना गया है।

किसान ऐसे करें स्थिति की जांच

किसान सम्मान निधि की स्थिति जांचने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें। इसके बाद होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस टैब पर क्लिक करें। सभी विवरण भरने के बाद डाटा प्राप्त करें। इसके पश्चात लाभार्थी की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

Next Story