राष्ट्रीय

14 October Special Day In India: 14 अक्तूबर का इतिहास, पहली महिला शासक रजिया सुल्तान का हुआ था निधन

14 October Special Day In India
x

14 October Special Day In India

14 October Special Day In India, 14 october indian history, 14 october history of world: रजिया सुल्तान महल से बाहर निकलकर अपने हक के लिए युद्ध किया और शासन की बागडोर सम्भाली।

14 October Special Day In India, Today History 14 october 2023, 14 october world history: रजिया सुल्तान महल से बाहर निकलकर अपने हक के लिए युद्ध किया और शासन की बागडोर सम्भाली। उत्तर प्रदेश के बदायूं में जन्मीं रजिया को युद्धकला में माहिर बनाने का काम उनके पिता बादशाह इल्तुतमिश के भरोसेमंद गुलाम जमालुद्दीन याक़ूत ने किया.

14 अक्टूबर के दिन ही भारत की पहली महिला शासक कही जाने वाली रजिया सुलतान का निधन हुआ था. दिल्ली की पहली महिला मुस्लिम शासक रजिया सुल्तान की कब्र पर आज भी इतिहासकार बंटे हुए हैं.

which special day is tomorrow in india,
14 October 2023 Ko Kya Hai

रजिया सुल्तान का उनके गुलाम जमालुद्धीन याकूत के साथ मोहब्बत की कहानी की इतिहास में दर्ज है। रजिया सुल्तान को अपने सलाहकार याकूत के साथ इश्क हो गया था।

रजिया को 12 अप्रैल 1236 को उसके पिता शम्स-उद-दिन इल्तुतमिश के निधन के बाद दिल्ली का सुल्तान बनाया गया। इल्तुतमिश, एकमात्र पहले ऐसे मुस्लिम शासक थे, जिनकी मौत के बाद किसी महिला को उत्तराधिकारी नियुक्त किया। पहले इल्तुतमिश के बडे बेटे को उत्तराधिकारी के रूप में घोषित किया गया था, लेकिन उसकी कम उम्र में ही मृत्यु हो गई थी। इल्तुतमिश की मौत के बाद मुस्लिम वर्ग ने रजिया के राज सिंहासन संभालने का विरोध किया, इसलिए इल्तुतमिश की मृत्यु के बाद उसके छोटे बेटे रक्नुद्दीन फिरोज शाह को राजसिंहासन पर बैठाया गया। तस्वीरः रक्नुद्दीन फिरोज शाह का मकबरा

Next Story