राष्ट्रीय

कोरोना काल में भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 14 लाख करोड़ रूपए लोन दिया गया

Sandeep Tiwari
19 Sep 2021 8:39 AM GMT
Tulsi Farming
x

Tulsi Farming

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी दी की कोरोना काल में भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना द्वारा किसानो को 14 लाख करोड़ रूपए लोन दिया गया।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Agriculture and Farmers Welfare) द्वारा संघ राज्य क्षेत्रों का सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसमें कृष के विकास को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा की केंद्रीय योजनाओं का उचित तरह से क्रियान्वयन किया जाए। समय पर किसानों को योजना का लाभ मिले। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा कि योजना के क्रियान्वयन में कमी नहीं आएगी। श्री तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों के हित में अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं। चालू वित्तीय वर्ष में कोरोना काल के बाद भी सरकार ने केसीसी के माध्यम से 14 लाख करोड़ रुपए का लोन किसानो को दिया है।

16 लाख करोड़ का रखा था लक्ष्य

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के माध्यम से किसानों को 16 लाख करोड़ रुपए लोन देने का लक्ष्य निर्धारित किया था। लेकिन कोरोना के दौरान भी सरकार ने लगभग 14 लाख करोड़ रुपए केसीसी के माध्यम से किसानों को दिया है।

गांव में डेवलप होगा इंफ्रास्ट्रक्चर

किसानों को उपज का सही मूल्य मिले इसके लिए डेढ़ लाख करोड रुपए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में खर्च करेगी। सरकार का मानना है कि गांव और के पास इंफास्ट्रक्चर बन जाने पर किसान अपनी फसल को कुछ समय के लिए रोक कर दाम बढ़ने के बाद बेच सकता है। जिससे उसे अधिक लाभ मिलेगा।

Next Story
Share it