राष्ट्रीय

अब 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, जानें तारिख

अब 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, जानें तारिख
x
12 to 14 year old children will get the vaccine: केंद्र सरकार ने अब 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है

12 to 14 year old children will get the vaccine: केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी से बचाव करने वाली वैक्सीन को 12 से 14 साल की उम्र वाले बच्चों को भी लगाने की इजाजत देदी है. बीते सालों में हुए ट्रायल्स के आधार पर यह निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है। हालांकि बाकी देशों में पिछले साल से ही कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया था लेकिन भारत में कम उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन अभियान अब शुरू होने वाला है

छोटे बच्चों को कोरोना का टीका कब से लगेगा

PTI के अनुसार 12 से 14 साल के बच्चों को बायलोजिकल ई की कोर्बेवेक्स वैक्सीन लगाई जानी है। बीते 21 फरवरी को इसके लिए ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ़ इंडिया (DGCI) ने मंजूरी दी थी.अबतक 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण हो रहा था लेकिन अब 12 से 14 साल के बच्चों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। बताया गया है कि 16 मार्च से इस उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने सोमवार को इसकी जानकरी ट्विटर में शेयर की है इसी के साथ 60 साल की उम्र वाले लोगों को फ्री प्रिकॉशन डोज भी दिए जाने की बात उन्होंने कही है।

अबतक कितने लोगों को कोवीड का टीका लगा है

देश में बीते एक साल से टीकाकरण अभियान चल रहा है. अबतक 15 से 18 साल के 3.3 करोड़ बच्चों का टीकाकरण हो चुका है. जबकि अबतक पूरे देश में टोटल 108.19 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं. 16 मार्च को 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों के लिए 16.7 लाख डोज लगाए जाने हैं.अबतक 1 करोड़ से ज़्यादा प्रोकोशन डोज लग चुके हैं.

Next Story