राष्ट्रीय

1 March 2024 New Rules In India: 1 मार्च से लागू हुए नए नियम, फटाफट देखे अपडेट

1 March 2024 New Rules In India: 1 मार्च से लागू हुए नए नियम, फटाफट देखे अपडेट
x
1 March 2024 New Rules In India, 1st March Rules Change: देश में1 मार्च से कुछ रुल चेंज हो गए। जो आपके घर की रसोई के बजट से लेकर सड़क पर गाड़ी चलाने तक से संबंधित हैं।

1 March 2024 New Rules In India, Rules Change From March 1, 2024: देश में1 मार्च से कुछ रुल चेंज हो गए। जो आपके घर की रसोई के बजट से लेकर सड़क पर गाड़ी चलाने तक से संबंधित हैं। इसके तहत पहली तारीख से जहां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है तो वहीं फास्टटेग केवाईसी की लास्ट डेट खत्म हो चुकी है।

फास्टटैग केवाईसी की डेड लाइन खत्म

नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने की डेड लाइन खत्म हो चुकी है। इस बात पर सस्पेंस अभी बरकरार है कि क्या एनएचएआई फास्टैग केवाईसी अपडेट की डेडलाइन को और आगे बढ़ाता है या फिर केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं होने पर एनएचएआई की ओर से इसे डिएक्टिवेट और ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।

कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत बढ़ी

मार्च के पहले दिन महंगाई का जोरदार झटका लगा है। आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक 1 मार्च से राजधानी दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर 1769.50 रुपये के बजाय 1795 रुपये में मिलेगा, जबकि कोलकाता में यह सिलेंडर अब 1887 रुपटो से बढ़कर 1911 रुपये का हो गया है। मुंबई में कॉमर्शियल सिलेंडर का रेट 1723 रुपये से बढ़ाकर 1749 रुपये कर दिया गया है, तो वहीं चेन्नई में अब तक 1927 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर 1960.50 रुपये का ले गया है। हालांकि 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदले

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने केडिट कार्ड के नियमों में बदलाव का फैसला किया है। ये नए नियम इस महीने की 15 मार्च से लागू हो जाएंगे। इसके तहत एसबीआई अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के नियम में बदलाव करने वाला है। हालांकि इसकी डिटेल जानकारी यूजर्स को एसबीआई द्वारा मेल के माध्यम से दी जाएगी।

जीएसटी के नए नियम

पहली मार्च से अब 5 करोड़ रु कारोबार करने वाले व्यापारी वे बिल जारी नहीं कर पाएंगे। तो जिन कारोबारियों का साल करोड़ रुपये से अधिक है, ऐसे बीडब्ल्यूबी लेनदेन के लिए ई- शामिल किए बिना ई-वे बिल ज जीएसटी व्यवस्था के तहत 50,000 रूपए से अधिक के मूल्य का माल एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने के लिए ई-वे बिल की जरूरत होती है.

14 दिन नहीं खुलेंगे बैंक

बैंकों में मार्च महीने में 14 नहीं होगा, यानी छुट्टी रहेगी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी व आरबीआई द्वारा जारी मार्च हॉलिडे लिस्ट देखकर पर दरअसल इस महीने महाशिवरात्रि होली और गुड फ्राइडे जैसे तमाम मौको पर बैंक बंद है.

Next Story