राष्ट्रीय

तो ये है Jio के लिए मुकेश अम्बानी का नया प्लान, आप भी जानिए...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:56 AM GMT
तो ये है Jio के लिए मुकेश अम्बानी का नया प्लान, आप भी जानिए...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

नई दिल्ली: टेलीकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद अब रिलायंस इंडस्ट्रीज ने डीटीएच में भी धमाका किया है. जियो गीगा फाइबर (Jio Gigafiber) नाम से ब्रांडबैंड सर्विस शुरू की है. इसमें खास ये है कि एक बॉक्स से टीवी, ब्रॉडबैंड और फोन यानी तीनों सर्विस का फायदा उठाया जा सकेगा. डिजिटल की इस नई क्रांति के लिए 15 अगस्त को ऑफिशियली रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाएंगे. इससे पहले ट्रायल के तौर पर इसे कुछ परिवार को दिया गया है. इसके बाद इसे उस शहर से शुरू किया जाएगा जहां से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिलेंगे.

10 साल के सफर पर नजर रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एजीएम में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस के लिए पिछले 10 साल शानदार रहे. इस दौरान रिलायंस के मुनाफे में बड़ा बदलाव हुआ है. रिलायंस निजी क्षेत्र में सबसे बड़ा टैक्सपेयर है. वित्त वर्ष 2018 में कंपनी का मुनाफा 20.6 फीसदी बढ़कर 36076 करोड़ रुपए रहा है. पेटकेम की तरह ही कंपनी का कंज्यूमर कारोबार पर भी फोकस है. भारत के कुल एक्सपोर्ट में आरआईएल का हिस्सा 8.9 फीसदी है. पिछले साल कंपनी ने 26312 कस्टम और एक्साइज ड्यूटी दी है.

जियो को लेकर ये अगला प्लान मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि रिलायंस जियो को देश के 99 फीसदी आबादी तक ले जाने का लक्ष्य है. हर जिले, गांव में जियो पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. हर महीने 240 करोड़ जीबी डाटा का इस्तेमाल हो रहा है. रिलायंस जियो के पास आज 22 करोड़ ग्राहक हैं. कंपनी की कुल एबिटडा में रिटेल, टेलीकॉम का हिस्सा 13 फीसदी है. आरआईएल के एजीएम में आकाश अंबानी ने जियो फोन-2 लॉन्च के साथ ही जियो गीगा राउटर और जियो गीगा टीवी सेट टॉप बॉक्स भी लॉन्च किए. इसमें वॉयस कमांड फीचर भी मौजूद है. जियो गीगा टीवी भारत में टीवी देखने का तरीका बदल देगा.

हाईस्पीड वाई-फाई सेवा जियो गीगा फाइबर रिलायंस की ब्रॉडबैंड सेवा होगी. इसमें सस्ती दर पर हाईस्पीड वाई-फाई सेवा मिलेगी. ये जियो टीवी सेटअप बॉक्स से कनेक्ट होगा. इसके जरिए आप 4के रिजल्यूशन में कंटेंट देख पाएंगे और आपका टीवी वॉयस कमांड फीचर से चलेगा. इसमें आप रिमोट को भी वॉयस कमांड दे पाएंगे. इसके साथ ही VR हेडसेट भी लॉन्च किया गया है. आपकी मांग पर इंजीनियर इसको सिर्फ 1 घंटे में सेटअप करेंगे.

बिना निवेश बढ़ाएंगे क्षमता मुकेश अंबानी ने कहा कि अतिरिक्त निवेश के बिना जियो की क्षमता बढ़ाई जाएगी. कंपनी की योजना सस्ती दर पर ब्रॉडबैंड कनेक्शन मुहैया कराने की है. जियो गीगा फाइबर के नाम से फाइबर ब्रॉडबैंड लॉन्च किया गया है. फाइबर कनेक्टिविटी में 2.5 लाख करोड़ रुपए निवेश किए गए हैं. आगे रिलायंस इंडस्ट्रीज फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड में टॉप 5 कंपनियों में होगी.

जियो ऐप से होगा रजिस्ट्रेशन मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू होगा. जियो गीगा फाइबर देश के 1100 शहरों में लॉन्च होगा. माई जियो या जियो डॉटकॉम पर जियो गीगा फाइबर रजिस्ट्रेशन हो सकेगा. जियो गीगा फाइबर सेवा 1 घंटे में मुहैया होगी. जियो की नई सेवाएं 15 अगस्त से शुरू होंगी. उन्होंने ये भी बताया कि जियो की आय 100 फीसदी ग्रोथ के साथ 69000 करोड़ के पार हो गई है. स्कूल, गांवों में जियो ब्रॉडबैंड सेवा देने की कोशिश है.

2999 में मिलेगा नया जियो फोन-2 15 अगस्त से ही जियो फोन-2 बाजार में मिलने लगेगा. नए जियो फोन-2 की कीमत 2999 रुपये होगी. 21 जुलाई से पुराना फोन बदलने की सुविधा भी शुरू होगी. 21 जुलाई से जियो फोन का मॉनसून ऑफर शुरू होगा. 501 रुपये में पुराना जियो फोन बदलने का ऑफर होगा. इस ऑफर में पुराना जियो फोन देकर नया जियो फोन लिया जा सकेगा. जियो फोन 2 में फुल कीपैड के साथ कई अन्य फीचर्स भी मौजूद हैं.

छोटे कारोबारियों को जोड़ेगी कंपनी मुकेश अंबानी ने कहा की कंपनी की योजना छोटे कारोबारियों के लिए रास्ता तैयार करने की है. रिलायंस रिटेल ने इस साल 4000 नए स्टोर खोले हैं. इन स्टोर्स में 1 साल में 5 लाख टन से ज्यादा किराना बेचा गया है. छोटे व्यापारियों को वित्तीय सहायता देने की भी योजना है. रिलायंस किसानों के लिए दोगुनी से ज्यादा आय चाहता है.

Next Story
Share it