राष्ट्रीय

जल्दी करे इन 7 बैंकों में मिल रहा है फटाफट पर्सनल लोन

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:54 AM GMT
जल्दी करे इन 7 बैंकों में मिल रहा है फटाफट पर्सनल लोन
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

नई दिल्ली। युवा पीढ़ी के लोग अपने खर्चों को पूरा करने के लिए छोटी उम्र में ही क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन ले लेते हैं। PERSONAL LOAN लेना आजकल काफी आसान हो गया है। कुछ बैंक ATM या फिर ONLINE एप्लाई करने पर महज कुछ घंटों में ही पर्सनल लोन दे देते हैं। इतना ही नहीं, आइसीआइसीआइ बैंक तो मात्र तीन सेकेंड में लोन राशि आपके खाते में ट्रांसफर भी कर देता है। ऐसे में जानिए मौजूदा समय में कौन कौन से बैंक आपको पर्सनल लोन कम ब्याज और इसके जल्द ट्रांसफर करने की सुविधा दे रहे हैं।

UNION BANK OF INDIA यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को पांच लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन की पेशकश करता है। यहां पर ब्याज दर विभिन्न मानदंडों के आधार पर 10.35 फीसद से लेकर 14.40 फीसद तक है। इस लोन के लिए अधिकतम अवधि पांच वर्ष की है।

ICICI BANK आईसीआईसीआई बैंक शादी, होम रेनोवेशन, टॉप अप आदि के लिए पर्सनल लोन की सुविधा देता है। ग्राहक इस बैंक से 20 लाख रुपये का अधिकतम लोन ले सकते हैं। इसकी ब्याज दर 10.99 फीसद से लेकर 22 फीसद सालाना तक है। जानकारी के लिए बता दें कि यह महज तीन सेकेंड के भीतर लोन राशि खाते में ट्रांसफर कर देता है। इस लोन की अवधि पांच वर्ष होती है।

KOTAK MAHINDRA BANK कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को 50 हजार रुपये लेकर 15 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराता है। इसकी ब्याज दर 10.99 फीसद से लेकर 24 फीसद तक की है।

INDUSIND BANK इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन 11.25 फीसद से लेकर 23 फीसद तक की ब्याज दर पर मुहैया कराता है। लोन एक से पांच वर्ष की अवधि के लिये लिया जा सकता है। आपको बता दें कि बैंक लोन के लिए डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा भी देता है।

STATE BANK OF INDIA एसबीआई में पर्सनल लोन पर ब्याज दर 11.15 फीसद से 15.15 फीसद सालाना तक की है। यहां पर ब्याज दर विभिन्न मानदंडों के आधारपर प्रभावी होती है। एसबीआई ग्राहकों को 10 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है।

BANK OF INDIA बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को 11.9 फीसद से लेकर 13.9 फीसद की ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है। यह ग्राहकों को 10 लाख रुपये तक का लोन देता है। इसकी पांच वर्ष की अवधि होती है।

BANDHAN BANK बंधन बैंक से एक लाख से पांच लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। यह दो दिन के अंदर लोन राशि खाते में ट्रांसफर कर देता है। जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर 14 से लेकर 17.86 फीसद सालाना है। इसकी लोन अवधि एक से तीन साल तक की है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट: फाइनेंशियल प्लानर जितेंद्र सोलंकी ने बताया कि अगर आप अपनी अहम जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो आपको बैंक कर्मी या फिर वो एजेंट जिसके मार्फत आप बैंक से लोन लेने जा रहे हैं उससे कुछ अहम सवाल पूछने चाहिए। इन सवालों के संतोषजनक जवाब मिलने के बाद ही आपको अपने लोन की एप्लीकेशन को आगे बढ़ाना चाहिए। जैसे कि कुछ बैंक अपनी लोन राशि में कुछ हिडेन चार्ज और प्रोसेसिंग फीस को शामिल कर लेते हैं, जिन्हें वो नहीं बताते। साथ ही आपको बैंक से यह भी पूछना चाहिए कि अगर आप बैंक का कर्ज नहीं चुका पाते हैं तो आप पर किस हिसाब से पेनल्टी लगेगी। वहीं अगर किसी सूरत में आप एक या दो ईएमआई का भुगतान करने से चूक जाते हैं तो तब बैंक किस तरह की कार्यवाही करेगा। ये सब जानकारियां हासिल करना काफी अहम होता है। उन्होंने बताया कि कुछ सरकारी बैंक ईएमआई में देरी पर कुछ छूट दे देते हैं लेकिन प्राइवेट बैंकों के संबंध में ऐसा नहीं होता है। इसलिए बेहतर रहेगा कि आप इन सभी जानकारियों को हासिल कर ही लोन के लिए आवेदन करें।

Next Story
Share it