राष्ट्रीय

आज के चंद्रग्रहण के समय तुलसी का पत्ता चुपचाप रखे दे इस जगह, धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:57 AM GMT
आज के चंद्रग्रहण के समय तुलसी का पत्ता चुपचाप रखे दे इस जगह, धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat
आज 27 जुलाई 2018 को साल 2001 से लेकर साल 2100 यानी सदी का सबसे लम्बा चंद्रग्रहण होने जा रहा है। साथ इस दिन का महत्व इस बात से और बढ़ गया है की आज ही दिन पूरे देश में गुरुपूर्णिमा का पर्व भी मनाया जा रहा है। ज्योतिष गणना के अनुसार भी ये चंद्रग्रहण बेहद महत्वपूर्ण है।
तक रहेगा और आपकी जानकारी के लिए बता दें 150 वर्षों में पहली बार हो रहा है। आज से करीब 105 साल पहले ऐसा चंद्रग्रहण लगा था और जानकारों के मुताबिक ये चंद्रग्रहण देखने में ब्लड मून का नजारा दिखेगा। ये नजारा भारत के साथ साथ यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और पश्चिम एशिया में साफ-साफ देखा जा सकेगा। ये अद्भुत नजारा ज्योतिष के साथ साथ इंसानी जीवन पर क्या प्रभाव डालेगा ये जानना भी बेहद जरूरी है।
ज्योतिष शास्त्र में रक्तिम चंद्र ग्रहण के नाम से मशहूर इस ग्रहण के दौरान सूर्य और चांद के बीच जब पृथ्वी मौजूद होती है तब वायुमंडल से होते हुए कुछ रोशनी चांद पर पड़ती है। सूर्य की रोशनी चांद पर पड़ने से वह हल्का लाल हो जाता है।
चंद्र ग्रहण के ज्योतिष उपाय चंद्रग्रहण को लेकर कई सारी भ्रांतियां समाज में फैली है की इस समय क्या काम करने चाहिए और क्या नहीं। हिन्दू धर्म के अनुसार चंद्रग्रहण के समय कुछ ऐसे उपाय बताये गए है जो आपको चमत्कारी लाभ पहुंचा सकते है। आईये जानते है ये उपाय।
तुलसी पत्ते के इस उपाय से बन जाएंगे करोड़पति हिन्दू धर्म और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी को देवी माना गया है और चीजों की शुद्धि के लिए अतुलसी का प्रयोग पौराणिक काल से होता आया है। चंद्रग्रहण के दौरान भी आपको तुलसी का एक उपाय करना है जिससे सब कष्ट दूर हो जाते है और धन संपत्ति में वृद्धि होती है।
ग्रहण का प्रभाव दूर करने के लिए तुलसी रखे पानी से नहाने से ग्रहण का प्रभाव खत्म हो जाता है। साथ ही कामयाबी और धन सम्पदा पाने के लिए पांच रुपए के सिक्के को अच्छे से साफ कर उसे तुलसी के 11 पत्तों से अच्छे से बांधे ताकि देखने में वो पोटली की तरह लगे और उसे हरे रंग के कपड़े में बांधकर पानी की टंकी में डाल दें, और फिर उस पानी से नहाने से आपके घर से सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी और माँ लक्ष्मी की कृपा बनेगी।
Next Story
Share it