राष्ट्रीय

आखिर किस बीमारी से पीड़ित हैं पूर्व पीएम अटल, जानें क्या हैं लक्षण...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:53 AM GMT
आखिर किस बीमारी से पीड़ित हैं पूर्व पीएम अटल, जानें क्या हैं लक्षण...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती हैं। बता दें की वाजपेयी लंबे समय से बीमार चल रहे हैं। उन्हें यूरिन इन्फेक्शन और किडनी संबंधी परेशानी के चलते एम्स में भर्ती कराया गया है और यहां उनका डायलिसिस चल रहा है। फिलहाल वे एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया की निगरानी में हैं। आपको बता दें कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री डिमेंशिया (मनोभ्रांस ) नाम की बीमारी से भी लंबे समय से पीड़ित हैं। डिमेंशिया किसी खास बीमारी का नाम नहीं है बल्कि यह ऐसे लक्षणों को कहते हैं जब इंसान की मेमरी कमजोर हो जाती है और वह अपने रोजमर्रा के काम भी ठीक से नहीं कर पाता।

आइए जानते हैं डिमेंशिया नामक बीमारी है क्या डिमेंशिया से पीड़ित लोगों में शॉर्ट टर्म मेमरी लॉस जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं। ज्यादातर डिमेंशिया के केसों में 60 से 80 प्रतिशत केस अलजाइमर के होते हैं। डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति के मूड में भी बार-बार बदलाव आता रहता है। वे जल्दी परेशान हो जाते हैं या ज्यादातर वे उदास या दुखी रहने लगते हैं। डिमेंशिया बढ़ता रहता है जिसका मतलब है कि डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति की हालत धीरे-धीरे अधिक खराब होने लगती है। डिमेंशिया के बढ़ने के साथ ही कुछ लोग ऐसा व्यवहार करने लगते हैं जो बिल्कुल ही अलग होता है जैसे एक ही प्रश्न को बार-बार पूछना, गुस्सा करना, जल्दी परेशान हो जाना आदि। कई केस में ऐसे लोग अपने आस-पास के लोगों को भी अपने व्यवहार से परेशान कर देते हैं। कुछ लोगों में जब डिमेंशिया अधिक बढ़ जाता है तो वे शारीरिक रूप से भी कमजोर होने लगते हैं या उनका वजन घटना लगता है। उनकी पाचनशक्ति और सोने के समय में भी काफी बदलाव देखने को मिलते हैं। यह रोग 65 वर्ष की आयु से अधिक वाले लोगों में ज्यादा सामान्य है।

ये हैं डिमेंशिया के मुख्य लक्षण:

  • नाम, जगह, तुरंत की गई बातचीत को याद रखने में परेशानी
  • अवसाद से पीड़ित होना
  • संवाद स्थापित करने/बात करने में दिक्कत होना
  • व्यवहार में बदलाव आना
  • कुछ निगलने में दिक्कत होना
  • चलने-फिरने में परेशानी होना
  • निर्णय लेने की क्षमता का प्रभावित होना
  • व्यवहार में बदलाव
  • चीजों को रखकर भूल जाना

पाइए न्यूज़ समाचार (Computer Mobile News In Hindi) सबसे पहले RewaRiyasat.Com पर। RewaRiyasat.Com से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

Next Story
Share it