मध्यप्रदेश

प्रधानमन्त्री ग्रामीण सड़क योजना: रीवा में इन 8 नई सड़कों के निर्माण की मंजूरी मिली

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:13 AM GMT
प्रधानमन्त्री ग्रामीण सड़क योजना: रीवा में इन 8 नई सड़कों के निर्माण की मंजूरी मिली
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

62.51 करोड़ में बनेंगी 83.65 किमीं सड़कें

रीवा. सरकार की महात्वाकांक्षी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एक बार फिर विकास की पटरी पर सरपट दौड़ेगी। अगले विाीय वर्ष से पहले न केवल अधूरी सड़कें पूरी की जाएंगी, बल्कि नई सड़कों का निर्माण भी बड़े पैमाने पर होगा। इसकी कवायद तेज हो गई है। रीवा जिले में 8 नई सड़कों के प्रस्ताव पर केंद्र ने मुहर लगा दी है। यह प्रस्ताव मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण ने भेजा था।

रीवा में करीब 83.65 किमी. सड़कें बनाई जाएंगी। इसके लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 62.51 करोड़ करोड़ स्वीकृत किए हैं। जिसके बाद से मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने कार्य योजना को अमलीजामा पहनाने की कवायद प्रारंभ कर दी है। केंद्र से स्पष्ट निर्देश हैं कि मंजूर हुई सड़कों का निर्माण योजना के तहत विाीय वर्ष 2019 -20 में ही पूरा करना है। गौरतलब है कि बीते विाीय वर्ष तक जिले में 157 सड़कों का निर्माण पूरा कर लिया गया है। जबकि 24 सड़कों का कार्य प्रगति पर है।

डेढ़ सौ गांवों की राह होगी आसान

इन सड़कों के निर्माण से जिले के डेढ़ सौ गांवों की राह आसान हो जाएगी। जहां से सड़क शुरू होनी और जहां खत्म होनी है ऐसे 65 गांव केंद्र बिन्दु में है। सबसे ज्यादा सिमौर लाक में तीन सड़कें बनाई जाएंगी। जिससे सिरमौर के लोग भी विकास की धारा से जुड़ सकेेंगे। इसके अलावा ग्रामीण योजना आइएस के द्वारा भी पूर्व में बनाई गई मुयमंत्री सड़को को पीएमजीएसवाई योजना में शामिल किए जाने का प्रस्ताव कर उन सड़को का भेजा जिनके निर्माण का दो वर्ष का समय पूरा हो गया है। ऐसी सड़को की सूची तैयार मुयालय को भेजी गई है अगर भेजी गई इन सड़को को राशि की स्वीकृति मिल जाती है और राशि मंजूर हो जाती है वह गांव जो अभी प्रधानमंत्री सड़क योजना से नही जुड़ सके है वहां की सड़के भी चमचमा उठेगी।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story