मध्यप्रदेश

मैंगो शेक और अनार जूस पीने के हैं शौकीन तो हो जाइए सावधान, यह मिलाकर करते हैं आपकी सेहत से खिलवाड़

Sanjay Patel
22 April 2023 10:46 AM GMT
मैंगो शेक और अनार जूस पीने के हैं शौकीन तो हो जाइए सावधान, यह मिलाकर करते हैं आपकी सेहत से खिलवाड़
x
MP News: मैंगो शेक और अनार जूस पीने का शौक रखते हैं तो इसे अपने नजरों के सामने ही बनवाकर पिएं तो ज्यादा बेहतर होगा। नजरों से ओझल हुए तो इसमें मिलावट कर दी जाएगी जिससे सेहत को खतरा पहुंच सकता है।

गर्मी का मौसम बढ़ने के साथ ही जगह-जगह मैंगो शेक सहित अन्य पेय पदार्थों की दुकानें भी सज गई हैं। अपने आपको तरोताजा रखने के लिए यहां भारी संख्या में ग्राहक भी पहुंच रहे हैं। किंतु आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि आखिर इसमें ऐसा क्या मिला दिया जाता है जिससे इसके स्वाद में अंतर तो आपको समझ में नहीं आएगा किंतु यह आपकी सेहत पर असर जरूर डाल सकता है। मैंगो शेक और अनार जूस पीने का शौक रखते हैं तो इसे अपने नजरों के सामने ही बनवाकर पिएं तो ज्यादा बेहतर होगा। नजरों से ओझल हुए तो इसमें मिलावट कर दी जाएगी जिससे सेहत को खतरा पहुंच सकता है।

नमूनों की जांच में मिला शुगर सीरप

तापमान बढ़ने के साथ ही इन दिनों शीतल पेय पदार्थों की खपत में तेजी से वृद्धि हुई है। प्रदेश के सभी बड़े शहरों में जांच का अभियान भी चलाया जा रहा है। एमपी के ग्वालियर में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने शुक्रवार को फ्रूट जूस, शेक सेंटर और आइसक्रीम पार्लर की जांच की। चलित खाद्य प्रयोगशाला ने महाराज बाड़ा स्थित गांधी मार्केट पर अभिषेक जूस सेंटर, बालाजी जूस सेंटर, नरेश सोडा शिकंजी मोर बाजार, रमेश जूस सेंटर एवं सूरी सोडा सेंटर, केजीएन रॉक्सी टॉकीज से जूस एवं सोडा शिकंजी की मौके पर ही जांच की। यहां पर अभिषेक जूस सेंटर के मैंगो शेक एवं अनार जूस में शुगर सीरप की मिलावट पाई गई।

दूध में मिली पानी की अधिकता

एमपी के ग्वालियर में चलित खाद्य प्रयोगशाला कॉस्मो वैली भी पहुंची। जहां के रहवासियों द्वारा दूध की जांच कराई गई। दूध के अधिकतर नमूनों में पानी की अधिकता पाई गई। टीम द्वारा जय मां शीतला डेयरी से दूध एवं पनीर के, न्यू श्रीराम दूध डेयरी से दूध तथा बीजे फूड्स से घी एवं मिल्क क्रीम के नमूने लिए गए। वहीं लवली जूस सेंटर की भी जांच कर राजेश गुप्ता ने मौसम्मी जूस, अनार जूस एवं मैंगो शेक के नमूने लिए। नई सड़क पर राकेश जूस सेंटर से खाद्य सुरक्षा अधिकारी बृजेश शिरोमणि ने मौसम्मी जूस का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा है। टीम का कहना है कि मैंगो शेक एवं अनार जूस में शुगर सीरप की मिलावट नमूने की जांच के दौरान पाई गई। दुकानदार ऐसा कर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

Next Story