मध्यप्रदेश

एमपी के सभी पॉलीटेक्निक कॉलेजो में जुड़ेगा योग कोर्स, दिया जायेगा डिप्लोमा, AICTE ने जारी किये निर्देश

MP Polytechnic Admission 2022
x
अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा महाविद्यालय द्वारा पाॅलीटेक्निक काॅलेजों को योगा क्लास शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

किसी भी महाविद्यालय के प्रथम वर्ष में एडमीशन लेने वाले विद्यार्थियों के मन में कई तरह की उलझन होती है। नए माहौल में ढलने की परेशानी और सीनियर का डर तो प्रथम वर्ष में एडमीशन लेने वाले विद्यार्थियों की आम उलझन है। कहीं न कहीं इसका असर विद्यार्थियों की पढ़ाई पर भी पड़ता है। फलस्वरूप इसी तनाव पूर्ण माहौल में विद्यार्थी अपनी पढ़ाई करते हैं।

प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के मन में किसी प्रकार की उलझन न हो और वह तनावरहित माहौल में पढ़ाई कर सके इसके लिए अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा महाविद्यालय द्वारा पाॅलीटेक्निक काॅलेजों को योगा क्लास शुरू करने का निर्देश दिया गया है। माना जा रहा है कि शीघ्र ही पाॅलीटेक्निक काॅलेज में योगा की क्लास लगना शुरू हो जाएगी।

एआईसीटीई द्वारा दिया गया निर्देश

एआईसीटीई ने पाॅलीटेक्निक काॅलेजों को भेजे पत्र में चालू सत्र से ही योगा क्लास शुरू करने का निर्देश दिया है। दिए गए निर्देश के तहत योगा क्लास में प्रथम वर्ष के विद्यार्थी ही एडमीशन ले सकंेगे। योगा क्लास शुरू करने का उद्देश्य विद्यार्थियों का मानसिक तनाव कम करना है। गौरतलब है कि एआईसीटीई ने योगा क्लास के साथ ही विभिन्न तरह की खेल एक्टिविटी शुरू करने का निर्देश भी दिया है।

दिया जाएगा डिप्लोमा सर्टिफिकेट

बताया गया है कि योगा क्लास करने वाले विद्यार्थियों को डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इससे पाॅलीटेक्निक के साथ ही योगा का डिप्लोमा कोर्स विद्यार्थियों के लिए किसी प्लस पाॅइंट से कम नहीं होगा।

चुनौती भी रहेगी

अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा निदेशालय द्वारा कोर्स शुरू करने की अनुमति तो दे दी गई है। लेकिन योगा क्लास किस प्रकार से शुरू किया जाएगा इस बारे में अभी तक किसी प्रकार का स्पष्ट निर्देश नहीं दिया गया है। योगा क्लास शुरू करने में सबसे बड़ी चुनौती योगा टीचर की होगी। योग प्रशिक्षक को मिलना महाविद्यालयों के लिए परेशानी का कारण तो बन ही सकता है साथ ही योग शिक्षक की नियुक्ति किस प्रकार से की जाएगी इस बारे में भी कुछ स्पष्ट निर्देश नहीं दिया गया है। स्पष्ट निर्देश न होने के कारण महाविद्यालयों के सामने असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

वर्जन

एआईसीटीई द्वारा योगा क्लास शुरू करने का निर्देश दिया गया है। लेकिन निर्देश पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। जिसके कारण कुछ परेशानी आ रही है। आगामी एक माह में योगा क्लास शुरू होने की संभावना है।

प्रो. अशोक अवस्थी, प्राचार्य शासकीय पाॅलीटेक्निक काॅलेज रीवा

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story