मध्यप्रदेश

एमपी में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट, 600 मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन

MP Floating Power Plant News
x
MP Floating Power Plant News: प्रदूषण रहित विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में मध्य प्रदेश को एक और उपलब्धि मिलने जा रही है। एक ओर जहां प्रदेश से बिजली का संकट दूर हेगा।

MP Floating Power Plant News: प्रदूषण रहित विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में मध्य प्रदेश को एक और उपलब्धि मिलने जा रही है। एक ओर जहां प्रदेश से बिजली का संकट दूर हेगा। वही इस बडी उपलब्धि के लिए मध्य प्रदेश पूरे विश्व में जाना जायेगा। मध्य प्रदेश के खंडवा क्षेत्र में फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट यानीकि पानी में तैरता हुए सोलर पावर प्लांट बन रहा है। वैसे तो कई देश में तैरता हुए सोलर पावर प्लांट लगा रखा है लेकिन एमपी में बन रहे इस प्लांट से जितना बड़ा नही है। यहां 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।

कहां बन रहा प्लांट

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के नर्मादा नदी में बने ओंकारेश्वर बांध में पानी में तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट बनाया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि यह सोलर पावर प्लांट दुनिया का सबसे बड़ा तैरता सोलर प्लांट होगा। जानकारी के अनुसार यह प्लांट वर्ष 2022-23 में बनकर तैयार हो जायेगा।

पैदा होगी 600 मेगावाट बिजली

ओंकारेश्वर बांध पर बन रहे फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट में 600 मेगावाट बिजली तैयार की जाएगी। इस परियोजना पर करीब 3000 करोड़ रुपए खर्च हो सकते हैं। योजना से संबंधित कार्यों का कहना है कि यह सोलर पावर प्लांट दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट कहलाएगा। मध्य प्रदेश का खंडवा जिला तीन तरह की विद्युत तैयार करने के लिए जाना जाएगा। यहां थर्मल पावर स्टेशन, हाइड्रल और सोलर पावर तैयार किया जाता है।

सौर ऊर्जा से चलने वाला स्प्रेयर

किसानों के लिए इंदौर के इंजीनियरिंग छात्रों ने एक ऐसा स्प्रेयर तैयार किया है जो सौर ऊर्जा से चलेगा। इंजीनियरिंग के छात्रों का कहना है कि किसानों को कीटनाशक दवाओं का खेतों में छिड़काव करते समय काफी परेशानी होती थी। लेकिन अब ऐसा स्प्रेयर बनाया गया है जो आसानी के साथ किसानों के लिए कार्य करेगा।

Next Story