मध्यप्रदेश

सूरज से बिजली बनाने का कार्य अभियान का रूप लेगा: CM Shivraj Singh

Saroj Tiwari
27 Nov 2021 12:08 PM GMT
MP Government DA Hike 2023 News
x
शिवराज सिंह चौहान 
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा की जल्द सूरज से बिजली बनाने का कार्य अभियान का रूप लेगा।

भोपाल (Bhopal) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि मध्यप्रदेश पारम्परिक विद्युत उत्पादन के साथ गैर पारम्परिक ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में तेजी के साथ कार्य करेगा जो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण होगा। सूरज से बिजली बनाने का कार्य अभियान का रूप लेगा। श्री चैहान ने कहा कि प्रदेश में अभी हाल ही में तीन नवीन सौर ऊर्जा उत्पादन इकाईयों का शिलान्यास किया गया है जिससे 1500 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा पार्क जल्द ही कार्य करने लगेंगे। उन्होंने बताया कि हाल ही में जिन तीन इकाईयों का भूमिपूजन हुआ है उनमें मार्च 2023 से ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को इससे पहले ही प्राप्त करने का प्रयास किया जाएगा। आगर जिले में 552, शाजापुर जिले में 450 मेगावाट और नीमच में 500 मेगावाट की इकाइयां सौर ऊर्जा उत्पादन का परिदृश्य बदलने में सहयोगी होंगी।

बिजली भंडारण भी होगा

मुख्यमंत्री ने बताया है कि मध्यप्रदेश में ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में नई तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। छतरपुर में एक सोलर पार्क स्थापित हो रहा है जिसमें बिजली स्टोरेज हो सकेगी। अब तक विद्युत स्टोरेज व्यवस्था न होने से कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था लेकिन भंडारण संभव होने के बाद समस्या से निजात मिलेगी।

ऊर्जा संरक्षण जरूरी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि ऊर्जा का संरक्षण और बचत जरूरी है। इसका अनावश्यक उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति बिजली की बचत के लिए वैकल्पिक ऊर्जा के साधनों से बिजली के उपयोग को प्रोत्साहन दें। इसके लिये जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

Next Story