मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: 6 नवंबर के बाद मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड के लिए तैयार हो जाइये

MP Cold Wave Alert
x
Winter In MP 2022: इस बार सर्दी का मौसम लंबा चलने वाला है. नवंबर के बाद से हाड कंपा देने वाली ठंड पड़ने लगेगी

MP Winter Weather Forecast: घर की अलमारी में रखे गर्म कपड़े और कंबल-रजाई निकालने का वक़्त आ गया है। क्योंकि ''विंटर इस कमिंग''. IMD के मुताबिक 6 नवंबर के बाद मध्य प्रदेश के मौसम में बड़ा परिवर्तन होने वाला है. एक साथ दो सिस्टम बनने से ऐसा माहौल बन रहा है कि इस साल की सर्दी सबसे लंबी चलने वाली है.

देश में एक साथ दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हो रहे हैं. जो एमपी सहित देश के 10 राज्यों में हाड कंपा देने वाली सर्दी का कारण बनेगे। एमपी, यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के साथ गुजरात, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा का तामपान 6 नवंबर के बाद तेज़ी से गिरने वाला है. दिन और रात का टेंप्रेचर 11-१७ डिग्री सेल्सियस तक घट सकता है.

मध्य प्रदेश में सर्दी 2022

MP Weather Forecast 2022: IMD का कहना है कि उत्तर से लेकर पश्चिम और मध्य भारत तक ड्राई नार्थ वेस्ट हवाएं चलना शुरू हो चुकी हैं. उत्तरी ठंडी हवाएं पहाड़ों में हुई बर्फ़बारी के चलते तेज़ी से मध्य भारत से होकर गुजरने वाली हैं. इस वजह से 6 नवंबर से देश में दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस होंगे को देश के 10 राज्यों में कड़ाके की ठण्ड की वजह बनेगे।

पहला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 31 अक्टूबर को कश्मीर में अपनी दस्तक देगा जिसकी वजह से 1 नवंबर को हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फ़बारी की वजह होगा वहीं दूसरा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 3 नवंबर को होगा जो पश्चिमी विछोभ की तुलना में ज़्यादा मजबूत होगा। जिसकी वजह से उत्तरी राज्यों में भारी बर्फ़बारी होगी

इसी बर्फ़बारी की वजह से अन्य 10 रज्यों में ठिठुरन बढ़ेगी। IMD का कहना है कि सुबह का मौसम साफ रहेगा और दोपहर में पारा 35 तक जा सकता है मगर सूरज ढलते ही यह गिरकर 11 से 15 डिग्री तक पहुंच सकता है.

4 महीने ठंड पड़ेगी

इस साल इन राज्यों में 4 महीने तक कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान IMD ने लगया है. हो सकता है कि मार्च के अंत तक ठण्ड का मौसम जारी रहे. साल 2019 में जो ठंड पड़ी थी वो इस सदी की सबसे लम्बा सर्दी का मौसम था. हो सकता है कि 2022 की ठंड और ज़्यादा भयंकर हो


Next Story