मध्यप्रदेश

Rewa के मऊगंज के बाद Maihar बनेगा जिला? फटाफट जाने Big Update

Maihar Jila Kab Banega
x

Maihar Jila Kab Banega

Maihar Jila Kab Banega: राज्य सरकार छोटे-छोटे कस्बों को जिला घोषित कर दिया है.

Maihar Jila Kab Banega: मध्य प्रदेश के सतना जिले के अंतर्गत आने वाले ग्राम मैहर की जनता दशकों से मैहर को जिला बनाने की मांग कर रही है. इधर राज्य सरकार छोटे-छोटे कस्बों को जिला घोषित कर दिया है मगर पूरे देश में प्रसिद्ध मैहर धाम को डिस्ट्रिक घोषित करने में मध्य प्रदेश सरकार कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है.

करोडो भक्त आते है दर्शन करने Maihar Jila Kab Tak Banega | Maihar Ko Jila Kab Tak Banaya Jayega

गौरतलब है कि मैहर में 108 शक्ति पीठों में से एक मां शारदा शक्तिपीठ मंदिर मंदिर है और इसी वजह से यहां सालाना लाखों-करोड़ों भक्त दर्शन के लिए आते हैं. देखा जाए तो सतना से ज्यादा मैहर को लोग जानते हैं. यहां किसी चीज़ की कमी नहीं है मगर जनता सिर्फ एक मांग करती है 'मैहर को जिला घोषित करो'

जिला बनते-बनते रह गया मैहर Maihar Jila Kab Banega | When will Maihar District Become

साल 2020 में जब मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी तब तत्कालीन मुख्य मंत्री कमलनाथ ने मैहरवासियों की मांग को पूरा करते हुए 18 मार्च 2020 के दिन इसे जिला घोषित कर दिया था. लेकिन कुछ दिनों बाद ही कमलनाथ सरकार ध्वस्त हो गई और वापस बीजेपी का शासन शुरू हो गया. राज्य में बीजेपी की वापसी हुई तो पिछली सरकार की घोषणाओं को निष्क्रीय कर दिया। और इसी राजनितिक खेल के चक्कर में मैहर जिला बनते-बनते रह गया.

मैहर जिला कब बनेगा MP Ka Maihar Jila Kab Banega | Madhya Pradesh Ka Maihar Jila Kab Banega

मैहर जिले का जो परसीमन हुआ था उसके हिसाब से मैहर जिले में मैहर, अमरपाटन, रामनगर और उचेहरा तहसील के 20 राजस्व सर्किल के 913 गांव आएँगे। मैहर जिले का क्षेत्रफ़ल 3 लाख 23 हजार 953 हेक्टेयर होगा वर्तमान में मैहर सतना जिले का सिर्फ एक गांव है. सतना में 11 तहसीलें हैं. अगर मैहर जिला घोषित होता है तो सतना से तीह तहसीलें अलग हो जाएंगी।

Maihar Jila Kab Ban Raha Hai | Maihar Ko Jila Kab Banaya Jayega

जब मऊगंज जिला बन सकता है तो मैहर क्यों नहीं? इसी साल सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रीवा जिले को दो भागों में बांटकर मऊगंज को नया जिला घोषित कर दिया। मऊगंज एमपी का 53वां जिला बन गया जिसमे रीवा की 8 में से 4 तहसीलों मऊगंज, नईगढ़ी, हनुमना और देवतालाब तहसीलों को मिलाकर मऊगंज जिला बनाया गया है. जब मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा की गई थी तब मैहरवासियों में आक्रोश फुट पड़ा था.

Next Story