मध्यप्रदेश

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बार-बार की बुकिंग से मिलेगी निजात, साल में गोल्डन पास के जरिये कभी भी कर सकेंगे सफारी

Bandhavgarh Tiger Reserve News
x
Bandhavgarh Tiger Reserve Golden Pass News: वन्य जीव और प्राकृतिक प्रेमियों के लिए सरकार ने एक नई घोषणा का ऐलान किया है।

Bandhavgarh Tiger Reserve Golden Pass News: वन्य जीव और प्राकृतिक प्रेमियों के लिए सरकार ने एक नई घोषणा का ऐलान किया है। वह घोषणा है गोल्डन पास। आने वाले समय में अब पर्यटकों को बुकिंग के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। गौरतलब है कि गोल्डन पास बनने के बाद पर्यटक टाइगर रिजर्व के साथ ही राष्ट्रीय पार्क, अभ्यारण्य और वन विभाग के चिड़िया घर में जा सकेंगे। गोल्डनपास धारी पर्यटकों को बुकिंग कराने की जरूरत नहीं है।

क्या खास है गोल्डन पास में

बताया गया है कि गोल्डन पास में दस लोगों के नाम पंजीकृत होंगे। एक बार में इस पास का उपयोग 6 लोग ही कर सकेंगे। इसमें पासधारक का होना अनिवार्य है। गौरतलब है कि क्षेत्र के अधिकृत अधिकारी को सूचित करके पंजीकृत व्यक्तियों के नाम पर्यअन वर्ष में एक बार बदलवाया भी जा सकता है। गोल्डन पास से सिर्फ पंजीकृत पर्यटक ही पार्क का भ्रमण कर सकेंगे। उनके स्थान पर दूसरा कोई भी व्यक्ति वाहन में सवार नहीं हो सकेगा।

गोल्डन टाइगर पासधारी व्यक्तियां के समूह को मप्र के किसी भी वन्य जीव पर्यअन क्षेत्र टाइगर रिजर्व के कोर और बफर क्षेत्र व अन्य अभ्यारण्य और राष्ट्रीय उद्यान या वन विभाग द्वारा संचालित चिड़ियाघर में असीमित बार प्रवेश मिल सकेगा।

इंतजार में पर्यटक

सहायक संचालक बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व सुधीर मिश्रा ने बताय कि गोल्डन पास की सुविधा के लिए आदेश आया है। लेकिन पोर्टल में इसके चुनाव का ऑप्शन नहीं दिख रहा है। पोर्टल में दिखने के बाद सभी नियम-निर्देश आ जाएंगे और पर्यटकों को गोल्डन पास की सुविधा दे दी जाएगी। यह सुविधा उन सैलानियों के लिए बेहतर मानी जा रही है, जो कि कई बार बुकिंग के झंझटों से बचना चाहते है। फिलहाल ये सुविधा पोर्टल पर न दिखने से शुरू नहीं हो सकी है। जिसका पर्यटकों को इंतजार है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story