मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: एमपी के रीवा, सीधी समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, यह सिस्टम हो रहा एक्टिव

Sanjay Patel
4 Sep 2023 11:51 AM GMT
MP Weather Forecast: एमपी के रीवा, सीधी समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, यह सिस्टम हो रहा एक्टिव
x
MP News: मध्यप्रदेश में बारिश का दौर इन दिनों थमा हुआ है। बारिश नहीं होने से उमस और भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। ऐसे में मौसम विभाग का पूर्वानुमान लोगों को काफी राहत देने वाला है।

MP Weather: मध्यप्रदेश में बारिश का दौर इन दिनों थमा हुआ है। बारिश नहीं होने से उमस और भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। ऐसे में मौसम विभाग का पूर्वानुमान लोगों को काफी राहत देने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा है जिससे मध्यप्रदेश में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर प्रारंभ हो जाएगा। ऐसे में लोगों को काफी हद तक गर्मी व उमस से राहत मिल जाएगी।

5 सितम्बर से बदल सकता है मौसम

एमपी के मौसम विभाग की मानें तो मानसूनी गतिविधियां एक बार पुनः प्रारंभ हो गई हैं। रविवार को एक चक्रवर्ती घेरा एक्टिव हुआ है। यह सिस्टम 48 घंटे में कम दबाव के क्षेत्र में एक्टिव हो जाएगा। जिसके बाद 5 सितम्बर से मौसम में पुनः बदलाव देखने को मिलेगा। इस सिस्टम के एक्टिव होने से प्रदेश के कई जिलों में बारिश का क्रम एक बार फिर से शुरू होगा। एमपी में सितंबर महीने के प्रारंभिक सप्ताह में अच्छी देखने को मिल सकती है।

कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। ऐसे में 5 सितम्बर से बारिश के आसार बढ़ जाएंगे। वहीं 6 से 7 सितम्बर तक लो प्रेशर क्षेत्र में यह सिस्टम एक्टिव हो जाएगा जो 18 से 19 सितम्बर तक एक्टिव रह सकता है। इस सिस्टम के प्रभाव से मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश का क्रम एक बार फिर शुरू होगा। ऐसे में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 4 से 5 सितम्बर तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। वहीं 7 से 8 सितम्बर को हल्की व तेज बारिश, 8 से 13 सितम्बर तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि सितम्बर के अंत तक मानसून के विदाई के भी संकेत मिल रहे हैं।

यह सिस्टम कराएगा बारिश

मध्यप्रदेश के मौसम विभाग द्वारा दिए जा संकेत के मुताबिक 4 से 5 सितम्बर के आसपास बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है। जिससे जबलपुर, चंबल और ग्वालियर में अच्छी बारिश हो सकती है। यह नया सिस्टम 6 से 7 सितम्बर तक जबलपुर, शहडोल एवं रीवा, सीधी सहित आसपास के कम दबाव वाले क्षेत्र में सक्रिय होगा। ऐसे में 18 सितम्बर तक लगातार कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। वहीं 5 से 6 सितम्बर तक चंबल, ग्वालियर संभाग में मौसम प्रणालियों के प्रभाव से हल्की व मध्यम बारिश का क्रम प्रारंभ होगा। जिसका प्रभाव आने आगामी 12 सितम्बर तक बने रहने की संभावना है।

बारिश नहीं होने से किसान चिंतित

एमपी में बारिश का दौर थम जाने से सर्वाधिक परेशानी का सामना किसानों को करना पड़ रहा है। कई जिलों में बोनी का कार्य कर चुके किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए काफी मशक्कत कर रहे हैं। किसानों की मानें तो यदि आगामी दिनों में बारिश नहीं हुई तो उनकी फसलें पूरी तरह से चौपट हो जाएंगी। ऐसे में यदि एमपी में पुनः बारिश का दौर प्रारंभ होता है तो किसानों के साथ ही लोगों को भी गर्मी व उमस से काफी राहत मिलेगी।

Next Story