मध्यप्रदेश

कौन हैं मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव? डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा के बारे में जानें...

कौन हैं मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव? डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा के बारे में जानें...
x
मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर उज्जैन दक्षिण से विधायक निर्वाचित हुए डॉ. मोहन यादव के नाम पर मुहर लगी है। जबकि जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल को डिप्टी सीएम बनाया गया है।

मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर उज्जैन दक्षिण से विधायक निर्वाचित हुए डॉ. मोहन यादव के नाम पर मुहर लगी है। मोहन यादव शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री भी रहें हैं। वहीं मलहारगढ़ से 8 बार विधायक रहें और शिवराज सरकार में वित्त मंत्री रहें जगदीश देवड़ा और रीवा विधानसभा क्षेत्र से विधायक और चार बार के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया गया है।

इनके अलावा नरेंद्र सिंह तोमर को स्पीकर पद सौंपा गया है। तोमर मुरैना जिले की दीमनी सीट से विधायक हैं। इसके पहले वे मोदी सरकार की केबिनेट में केन्द्रीय कृषि मंत्री रहे हैं।

नए सीएम मोहन यादव के बारे में..

उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक हैं मोहन यादव उम्र - 58 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता - बी.एस.सी., एल-एल.बी., एम.ए.(राज.विज्ञान), एम.बी.ए., पी.एच.डी.

राजनीतिक कॅरियर - सन 1982 में माधव विज्ञान महाविद्यालय छात्र संघ के सह-सचिव, 1984 में अध्‍यक्ष 2013 में विधायक बने। 2018 में दूसरी बार चुनाव जीतकर उच्च शिक्षा मंत्री बने

डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल के बारे में

रीवा विधानसभा से विधायक हैं राजेन्द्र शुक्ल, उम्र - 59, शैक्षणिक योग्यता- बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई सिविल)

राजनीतिक करियर - 2003 से बीजेपी के विधायक प्रत्याशी रहें और तब से लगातार 2023 तक जीतते आए हैं। चार बार के केबिनेट मंत्री हैं।

Next Story