मध्यप्रदेश

5G Internet Service को लेकर आई लेटेस्ट जानकारी! MP, CG और राजस्थान में कब शुरू होगी 5G सेवा? बिन देर किए फटाफट जाने

5G Internet Service को लेकर आई लेटेस्ट जानकारी!  MP, CG और राजस्थान में कब शुरू होगी 5G सेवा? बिन देर किए फटाफट जाने
x
देश के चुनिंदा 13 प्रमुख शहरों में इंटरनेट की 5G सेवा शुरू की जा रही है. जिनमें मध्यप्रदेश (MP), छत्तीसगढ़ (CG) और राजस्थान के कोई भी शहर शामिल नहीं हैं. जानिए इन राज्यों में कब तक 5G नेटवर्क मिलना शुरू होगा.

5G Internet Service in India: देश के प्रमुख शहरों में एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया और रिलायंस जियो ने इंटरनेट की 5G सेवा शुरू करने की घोषणा की है. नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G टेक्नोलॉजी की शुरूआत की. प्रथम चरण में 13 शहरों का चयन किया गया है. लेकिन प्रथम चरण में मध्यप्रदेश (MP), राजस्थान और छत्तीसगढ़ (CG) राज्यों के कोई भी शहर शामिल नहीं हैं. आइये जानते हैं इन MP, CG और राजस्थान जैसे राज्यों में कब 5G सेवा शुरू होगी?

देष की टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने शनिवार को 8 शहरों 5G सेवाएं शुरू करने की घोषणा की. इनमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरु, वाराणसी, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता व सिलिगुड़ी के नाम गिनाए. प्रथम चरण में सेवा 13 शहरों में शुरू होनी है. जियो की दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शहरों में दीवाली तक सेवाओं को शुरू करने की तैयारी है.

MP, CG, राजस्थान और अन्य राज्यों में कब शुरू होगा 5G

एयरटेल ने मार्च 2023 तक प्रमुख शहरों को नेटवर्क से जोड़ने का दावा किया है. जियो-एयरटेल के दावे के हिसाब से राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य राज्यों के प्रमुख शहरों में दीवाली से मार्च 2023 तक सेवाएं शुरू हो सकती हैं.

कब, क्या है टेलिकॉम कंपनियों का प्लान

एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कहा, मार्च 2023 तक प्रमुख शहरों और मार्च 2024 तक पूरे देश में 5G सेवाएं देंगे. रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, दिसंबर 2023 तक जियो देश भर में सेवाएं देगी.

5G क्या है?

यह 5वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है. 1G, 2G, 3G और 4G के बाद यह नया वैश्विक वायरलेस मानक है. इसे 4G से 30 गुना तक तेज माना जा रहा है. इसे मशीनों, वस्तुओं और उपकरणों सहित लगभग सभी को और सब कुछ एक साथ जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

5G सर्विस का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

सबसे पहले तो आपका फोन 5G इनेबल्ड होना चाहिए. फोन की सेटिंग्स में मोबाइल नेटवर्क में जा कर 5G सेवाओं को इनेबल करना होगा. रिलायंस जियो ग्राहकों को इसके लिए नया सिम लेना पड़ेगा. कंपनी के अनुसार महानगरों समेत प्रमुख शहरों में दिवाली के आसपास 5G का सिम मिलने लगेगा. दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में इसकी 5G सेवा शुरू हो जाएगी. एयरटेल के CEO गोपाल विट्ठल के मुताबिक कंपनी के सभी ग्राहकों के सिम पहले से ही 5G सुविधा के लिए सक्षम हैं.

पिछली पीढ़ियों के मोबाइल नेटवर्क और 5G में क्या अंतर है?

  • पहली पीढ़ी (1G) – 1980 के दशक में आए 1G ने एनालॉग आवाज दी.
  • दूसरी पीढ़ी (2G) – 1990 के दशक की शुरुआत में आई. इसने डिजिटल वॉयस (जैसे सीडीएमए- कोड डिवीजन मल्टीपल एक्सेस) की शुरुआत की.
  • तीसरी पीढ़ी (3G) – 2000 के दशक की शुरुआत में आई. इसके साथ 3G मोबाइल डेटा (जैसे CDMA2000)शुरू हुआ.
  • चौथी पीढ़ी (4G) – यह 2010 के दशक में आई. 4G LTE ने मोबाइल ब्रॉडबैंड के युग की शुरुआत की.
  • पांचवी पीढ़ी (5G) – 1G, 2G, 3G, और 4G सभी को मिला कर 5G बना है. इसे पहले से अधिक कनेक्टिविटी के लिए डिज़ाइन किया गया है. भारत में इसकी शुरुआत अक्टूबर 2022 से हो गई है.

4G की तुलना में 5G कितना तेज है?

विभिन्न रिपोर्ट में इसे 100 गुना तेज बताया गया है. हालांकि, एयरटेल के अनुसार 4G की तुलना में 5G 20 से 30 गुना तेज होगा. 5G को IMT-2020 आवश्यकताओं के आधार पर 20 Gbps तक की पीक डेटा दर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसकी पीक डेटा दर 20 गीगाबिट-प्रति-सेकंड (Gbps) और औसत डेटा दर 100+ मेगाबिट-प्रति-सेकंड (Mbps) तक पहुंच सकती है. हाई स्पीड के अलावा 5G को अधिक नेटवर्क क्षमता प्रदान करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है.

Next Story