मध्यप्रदेश

एमपी: पिता व दादा को खोया तो लोगों ने फर्ज निभाते हुए करवाई गरीब बेटी की शादी, सीएम शिवराज ने की तारीफ

Sanjay Patel
13 March 2023 10:50 AM GMT
एमपी: पिता व दादा को खोया तो लोगों ने फर्ज निभाते हुए करवाई गरीब बेटी की शादी, सीएम शिवराज ने की तारीफ
x
MP News: नौजवानों, समाजसेवियों और पुलिस ने मिलकर एक गरीब बेटी की धूमधाम से शादी करवाई। जिसकी तारीफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है।

नौजवानों, समाजसेवियों और पुलिस ने मिलकर एक गरीब बेटी की धूमधाम से शादी करवाई। जिसकी तारीफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। सीएम ने कहा कि जनसहयोग से कन्या की शादी धूमधाम से करके प्रदेश के लिए एक उदाहरण पेश किया गया है, जो काबिले तारीफ है। अगर सरकार के साथ मिलकर कार्य करने की जनता ठान ले तो कोई भी वंचित नहीं रह सकता। मामला मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम अंतर्गत सोहागपुर के गुर्जरखेड़ी का है।

लोगों ने निभाया पिता का फर्ज

पिता और दादा की कमी सोहागपुर गुर्जरखेड़ी की गरीब बेटी को समाजसेवियों और ग्रामीणों ने महसूस नहीं होने दी। 9 मार्च को बेटी का विवाह सभी ने मिलकर धूमधाम से कराया। इस दौरान लोगों ने पिता का फर्ज निभाते हुए कन्यादान भी किया। लोगों द्वारा बेटी को जेवर सहित आवश्यक घरेलू सामग्री भेंट करने के साथ ही शादी का पूरा खर्च भी वहन किया गया। धूमधाम से शादी करने के बाद उसे ससुराल के लिए विदा किया गया।

पिता व दादा का हो चुका है निधन

एमपी के गुर्जरखेड़ी निवासी बेटी दीपा विश्वकर्मा के पिता कमलेश विश्वकर्मा और दादा का निधन महामारी के दौरान हो गया था। बेटी के पिता पेशे से बढ़ई का कार्य करते थे। दीपा विश्वकर्मा का विवाह कुछ दिनों पूर्व कुंडाली निवासी अमित विश्वकर्मा के साथ 9 मार्च को होना सुनिश्चित हुआ था। किंतु उसके घर की आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब थी।

लोगों ने मदद के लिए आगे बढ़ाया हाथ

दीपा के विवाह में उसके परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए लोगों व समाजसेवियों द्वारा उसकी शादी धूमधाम से करने का निर्णय लिया। इस दौरान गांव के नौजवानों ने एक-एक कर हाथ आगे बढ़ाया, इसके लिए सोशल मीडिया ग्रुप बनाया गया। लोगों द्वारा एक-एक करके पौने 2 लाख रुपए दान दिया। दीपा के विवाह के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा भी मदद की गई। जिसके कारण उसका विवाह बहुत ही धूमधाम से संपन्न हो सका।

सामान भेंटकर दिया आशीर्वाद

दीपा का विवाह 9 मार्च धूमधाम से हुआ। गांव के नौजवान, समाजसेवी और सोहागपुर पुलिस उसकी मदद के लिए आगे आए। समाजसेवी अमित बिल्लोरे सोहागपुर, शरद दुबे शोभापुर, जकी अंसारी शोभापुर, अब्दुल हक सोहागपुर, एसआई सोहागपुर धर्मेन्द्र वर्मा, एसआई मेघा उदेनिया, प्रधान आरक्षक राजाराम, प्रकाश सिंह चौहान, एसआई वर्षा धाकड़ ने बेटी को जरूरी सामग्री भेंट की। जिसमें एक फ्रिज, कूलर, सोने के आभूषण, चांदी की पायल व बिछिया, साड़ी व श्रृंगार सामग्री, सोफा सेट, ड्रेसिंग टेबल, मिक्सी, बर्तन, किचेन सेट, पलंग पेटी आदि भेंट करते हुए वर व वधु को आर्शीवाद दिया गया।

सीएम ने कहा एमपी के लिए उदाहरण है गुर्जरखेड़ी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित लोगों द्वारा भी इस कार्य की जमकर तारीफ की जा रही है। सीएम ने कहा कि जनभागीदारी से हम क्रांति ला सकते हैं, ऐसा ही एक उदाहरण नर्मदापुरम के गुर्जरखेड़ी गांव ने प्रस्तुत किया है। गांव के नौजवानों ने आर्थिक रूप से कमजोर बहन दीपा की धूमधाम से शादी कराई। जिसमें स्थानीय प्रशासन व समाजसेवियों ने भी खुले दिल से मदद की। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी है कि गांव के नौजवानों ने एक-एक कर हाथ आगे बढ़ाया, सोशल मीडिया ग्रुप बनाया, एक-एक करके पौने दो लाख रुपए लोगों ने दान दिया और दीपा की शादी धूमधाम से संपन्न हुई। गुर्जरखेड़ी का यह उदाहरण पूरे एमपी के लिए प्रेरणा है।

Next Story