मध्यप्रदेश

लाड़ली बहना के बाद अब सीएम शिवराज ने की चरण पादुका योजना की घोषणा, लाखो बहनो के साथ भाइयों को मिलेगा लाभ, जानें

Sanjay Patel
26 July 2023 11:04 AM GMT
MP Charan Paduka Yojana 2023
x
MP Charan Paduka Yojana 2023: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चरण पादुका योजना के तहत हितग्राहियों को विभिन्न तरह की सामग्रियां प्रदान की जाएंगी। जिसमें बहनों को साड़ी चप्पल, बैंक खाते में छाते के लिए 200 रुपए, भाइयों को जूते और पानी की कुप्पी प्रदान की जाएगी।

MP Charan Paduka Yojana 2023 Kya Hai: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चरण पादुका योजना के तहत हितग्राहियों को विभिन्न तरह की सामग्रियां प्रदान की जाएंगी। जिसमें बहनों को साड़ी चप्पल, बैंक खाते में छाते के लिए 200 रुपए, भाइयों को जूते और पानी की कुप्पी प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहकों को मिल सकेगा।

Charan Paduka Yojana CM Tweet:


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में सरई जिला सिंगरौली में आज मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना (Charan Paduka Yojana) अंतर्गत वितरण एवं रिहंद माइक्रो सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। चरण पादुका योजना के तहत तेंदूपत्ता संग्राहकों को योजना का लाभ देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बहनों को साड़ी, चप्पल, बैंक खाते में छाते के लिए 200 रुपए, भाइयों को जूते और पानी की कुप्पी प्रदान की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरे जीवन के अमूल्य क्षणों में एक है यह पल।

सीएम ने सरई जिला सिंगरौली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान तेंदूपत्ता संग्राहक भाई-बहनों को मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के तहत चप्पल-जूते और पानी की कुप्पी प्रदान की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल, जंगल और जमीन का अधिकार जंगल में रहने वाले और जनजातीय भाइयों को ही मिलना चाहिए।

Charan Paduka Yojana kya Hai:

एमपी में चरण पादुका योजना की शुरुआत वर्ष 2005 में हुई थी। योजना के तहत राज्य के आदिवासी तेंदुपत्ता इकट्ठा करने वाले परिवारों के एक पुरुष के पैरों के लिए एक जोड़ी जूते दिए गाजते थे। इसके पश्चात वर्ष 2008 में चरण पादुका योजना के तहत आदिवासी तेंदुपत्ता एकत्रित करने वाली महिलाओं को भी पैरों के लिए वर्ष में एक जोड़ी जूता वितरित किया जाने लगा। वर्ष 2013 में आदिवासी परिवारों की तेंदुपत्ता इकट्ठा करने वाली महिलाओं के अनुरोध पर उनके सुविधानुसार वर्ष में एक जोड़ी चप्पल दिए जाने का प्रावधान किया गया। वर्ष 218 में योजना में संशोधन कर पुरुषों को वर्ष में एक जोड़ी जूता एवं पानी की कुप्पी तथा महिला तेंदुपत्ता संग्राहकों को वर्ष में एक जोड़ी चप्पल, धोती एवं पानी की कुप्पी दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

Charan Paduka Yojana Objective:

मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आदिवासी तेंदुपत्ता जिसका उपयोग बीड़ी निर्माण के लिए प्रयोग किया जाता है। उसको इकट्ठा कर बाजार में बेचने से प्राप्त आय से अपना जीवन निर्वाह करते हैं। जिससे प्रदेश सरकार को राजस्व प्राप्त होता है। यह आदिवासी आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण पत्ते इकट्ठा करने के दौरान नंगे पांव जंगलों में फिरते हैं। जिसकी वजह से उनके पैरों में कांटे चुभने एवं छाले पड़ जाते हैं। कभी-कभी तो वह जहरीले कीड़े-मकोड़ों का भी शिकार हो जाते हैं। उनके इस समस्या के समाधान हेतु सरकार द्वारा चरण पादुका योजना प्रारंभ कर तेंदुपत्ता संग्राहकों को लाभ प्रदान किया जाता है।

Charan Paduka Yojana Benefits:

चरण पादुका योजना के तहत तेंदुपत्ता संग्राहकों को लाभ मिल सकेगा। उन्हें पानी की बोतल, छाता, जूता और चप्पल सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। संग्राहक परिवारों को 285 रुपए पानी की बोतल और 200 रुपए वाला छाता दिया जाएगा। परिवार के एक पुरुष को 291 रुपए का जूता और एक महिला को 195 रुपए की चप्पल दी जाएगी। संग्राहक परिवार की सभी महिला सदस्यों को 402 रुपए मूल्य की साड़ी वितरित की जाएगी।

Next Story