मध्यप्रदेश

MP Weather: 18 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा असर, बादल छाने के साथ इन जिलों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार, फटाफट से जानें अपने जिले का हाल

Sanjay Patel
13 March 2023 8:06 AM GMT
MP Weather: 18 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा असर, बादल छाने के साथ इन जिलों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार, फटाफट से जानें अपने जिले का हाल
x
MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने के आसार नजर आ रहे हैं। यहां कई जिलों में बादल छाने के साथ ही बारिश व ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने के आसार नजर आ रहे हैं। यहां कई जिलों में बादल छाने के साथ ही बारिश व ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम पुनः परिवर्तित होगा और कई जिले इससे प्रभावित होंगे। मंगलवार को नया सिस्टम एक्टिव होने के साथ ही कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। तो कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया गया है।

एमपी के इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार मौसम का मिजाज 13 मार्च से ही बदल जाएगा जिससे आसमान पर बादल छाने लगेंगे। जबकि हल्की बारिश का दौर 14 मार्च से प्रारंभ होगा। एमपी के 25 से ज्यादा जिलों में 15 से 18 मार्च तक इसका असर रहेगा। बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना 18 मार्च तक जताई गई है। 20 मार्च से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

नया सिस्टम एक्टिव होने से अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर जिलों में 13 मार्च को हल्की बारिश की संभावना है। जबकि रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, झाबुआ, धार, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, विदिशा और दतिया में 14 मार्च को बारिश हो सकती है।

ग्वालियर चंबल में 14 मार्च से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग द्वारा जताए गए पूर्वानुमान के मुताबिक ग्वालियर चंबल में मंगलवार यानी 14 मार्च से मौसम करवट लेगा। मंगलवार को यहां बादल छाने लगेंगे और 15 मार्च को कई इलाकों में बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर में मंगलवार की शाम तक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है जिसके कारण ग्वालियर में बूंदाबांदी 14 मार्च को प्रारंभ होगी। यहां तेज बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी 16 से 18 मार्च के दरमियान हो सकती है। ग्वालियर-चंबल संभाग में गरज चमक के साथ 15 से 20 मार्च के बीच बरसात होगी, इसके साथ ही तेज आंधी भी चल सकती है।

दो वेदर सिस्टम एक्टिव

एमपी में दो वेदर सिस्टम एक्टिव होने की जानकारी मौसम विभाग द्वारा दी गई है। पहला पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में है। जिसके प्रभाव से दक्षिणी पाकिस्तान में एक प्रेरित चक्रवात भी निर्मित हो गया है। जिनका असर यह है कि पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी हवाएं चल रही हैं और मौसम में बदलाव हो रहा है। एमपी में भी यह अपना असर दिखाएगा जिससे 15 से 18 मार्च तक कई जिलों में बूंदाबांदी के साथ ही आंधी और ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो ग्वालियर अंचल में सोमवार से ही मौसम बिगड़ जाएगा जिससे आसमान पर बादल छाने लगेंगे और 14 से 15 मार्च के बीच पुनः बूंदाबांदी के आसार नजर आ रहे हैं।

Next Story