मध्यप्रदेश

MP Weather: 14 मार्च से फिर बदलेगा मौसम, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना, फटाफट से चेक करें LIST, जानें अपने जिले का हाल!

Sanjay Patel
10 March 2023 8:48 AM GMT
MP Weather: 14 मार्च से फिर बदलेगा मौसम, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना, फटाफट से चेक करें LIST, जानें अपने जिले का हाल!
x
MP Weather: मध्यप्रदेश के किसान अभी हाल में हुई बारिश व ओलावृष्टि से उबर भी नहीं पाए हैं कि मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट ने फिर उनकी नींद उड़ा दी है।

मध्यप्रदेश के किसान अभी हाल में हुई बारिश व ओलावृष्टि से उबर भी नहीं पाए हैं कि मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट ने फिर उनकी नींद उड़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में एक बार फिर मौसम करवट लेगा जिससे बारिश के साथ तेज हवा भी चलेगी। इस दौरान ओलावृष्टि की संभावना भी जताई गई है। यह नया सिस्टम 18 मार्च तक एक्टिव रहेगा जिसका असर एमपी के कई जिलों में देखने को मिलेगा।

दो वेदर सिस्टम एक्टिव

मौसम विभाग की मानें तो आगामी 14 मार्च को नया सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। जिससे प्रदेश का मौसम एक बार फिर बदलेगा। इस सिस्टम के एक्टिव होने के साथ ही 15 मार्च से एमपी में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक तेज हवा चलने के साथ ही गरज चमक के साथ होने वाली बारिश के दौरान ओलावृष्टि की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। वर्तमान समय पर दो वेदर सिस्टम एक्टिव बताए गए हैं। जिससे मध्यप्रदेश का मौसम लगातार करवट ले रहा है और तापमान में इसका असर पड़ रहा है। आगामी दो-तीन दिनों तक इसी तरह मौसम बना रहेगा। जिसके बाद इसमें तेजी के साथ बदलाव आएगा।

एमपी के यह इलाके होंगे प्रभावित

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जल्द ही बारिश का एक और दौर शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं। अरब सागर से आने वाली हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम एक बार पुनः परिवर्तित होगा। एमपी में बारिश का यह सिस्टम 15 मार्च से एक्टिव हो जाएगा जो 18 मार्च तक एक्टिव रहेगा। इस दौरान तेज हवा चलने के साथ ही बारिश व ओलावृष्टि होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक इस नए सिस्टम से एमपी के यह जिले प्रभावित हो सकते हैं जिनमें बैतूल, खरगोन, बड़वानी, देवास, बुरहानपुर, भोपाल, सहीहोर, राजगढ़ आदि शामिल हैं।

14 से 20 मार्च तक बारिश के आसार

मौसम विभाग का कहना है कि ऊपरी हवाओं का चक्रवाती घेरा उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश में बना हुआ है। जिसके चलते तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है। इस तरह की स्थिति आगामी तीन से चार दिनों तक निर्मित रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो 14 मार्च को उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। जिसका असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिलेगा। 14 मार्च से 20 मार्च तक प्रदेश में बादल छाए रहने के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं 15 से 18 मार्च के बीच कई जिलों में तेज आंधी के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

Next Story