मध्यप्रदेश

Weather Report: एमपी के पचमढ़ी का पारा पहुंचा 1 डिग्री, भोपाल मे ठंड ने तोड़ा 10 साल का रिकार्ड, ठंड से अभी राहत नही

These states of country will suffer fiercely for two days cold wave will be accompanied by fog
x
Weather Report: एमपी में ठंड के बढ़ते तेवर से हर कोई हलाकान.

मौसम। एमपी में ठंड के तेवर बढ़ते ही जा रहे है और पचमढ़ी का तापतान 1 डिग्री पहुच गया है। तो वही भोपाल में ठंड ने 10 वर्ष का रिकार्ड तोड़ दिया है। इस वर्ष अकेले जनवरी माह में यह चौथी बार है जब पारा इतना ज्यादा नीचे गिरा है। कड़ाके की ठंड के चलते एमपी सीवियर कोल्ड की चपेट में है।

भोपाल में सीवियर कोल्ड वेव तो ग्वालियर और उज्जैन में कोल्ड वेव रही। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि अभी एक हफ्ते तक ठंड का जोर रहेगा। तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी, लेकिन ठंड बनी रहेगी।

बर्फीली हवाओं ने घोली ठंडक

दरअसल उत्तर भारत से लगातार बर्फीली हवाएं आ रही हैं। जिसका असर मैदानी इलाकों में पड़ रहा है और लगातार ठंडी बनी हुई है। 29 जनवरी से हवाओं का एक और दौर आएगा। इसके पीछे से 2 फरवरी तक दूसरा सक्रिय हो जाएगा। इससे दो से तीन दिन हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। इसके बाद फिर से ठंड का दौर शुरू होगा। ठंड से अभी 15 फरवरी तक ज्यादा राहत की उम्मीद नहीं है।

एमपी के इन शहरों मे कोल्ड वेव

भोपाल, बैतूल, खंडवा, रायसेन और रतलाम में सीवियर कोल्ड वेव रही। खरगोन, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, राजगढ़, उज्जैन, छिंदवाड़ा, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नौगांव, रीवा, सागर, उमरिया और मलजखंड में कोल्ड वेव रही।

मौसम विभाग के अनुसार जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो, तब कोल्ड वेव होती है। सीवियर कोल्ड वेव तब होती है, जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस कम हो जाए।

Next Story