मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, राज्य के 8 संभागो में 7 मार्च तक बादल छाने के साथ बारिश की संभावना, चेक करें लिस्ट जानें अपने जिले का हाल

Sanjay Patel
4 March 2023 11:29 AM GMT
MP Weather: एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, राज्य के 8 संभागो में 7 मार्च तक बादल छाने के साथ बारिश की संभावना, चेक करें लिस्ट जानें अपने जिले का हाल
x
MP Weather News: मौसम विभाग द्वारा मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने की संभावना जताई गई है। इस दौरान कई जिलों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही बारिश भी हो सकती है।

MP Weather News: मौसम विभाग द्वारा मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने की संभावना जताई गई है। इस दौरान कई जिलों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही बारिश भी हो सकती है। ठंड व गर्म हवाओं के असर से मौसम परिवर्तित नजर आएगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो दिन और रात के तापमान में बारिश और बादल छाने के बावजूद कोई खास अंतर देखने को नहीं मिलेगा।

यहां हो सकती है बारिश

एमपी में 5 से 7 मार्च तक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है। जिसमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर, रीवा और शहडोल संभाग शामिल हैं। मौसम विभाग की मानें तो यहां मौसम बदल जाएगा। भोपाल में भी बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। यहां रविवार को बादल छाए रहेंगे जबकि अन्य जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। भोपाल में सोमवार को भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि इस बारिश से तापमान में कोई खास अंतर नहीं आएगा। मौसम विभाग की मानें तो 5 मार्च को भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बारिश होगी। जबकि 6 और 7 मार्च को सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश होने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ कराएगा बारिश

एमपी में एक बार फिर मौसम परिवर्तन को लेकर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है। इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिमी हवाएं भी एमपी पहुंच रही हैं। अरब सागर से गर्म और नम हवाएं भी आ रही हैं। मौसम परिवर्तित होने से महाराष्ट्र थोड़ा गर्म है। जहां से गर्म और उत्तर से ठंडी हवाएं प्रवेश कर रही हैं। दोनों के मिश्रण में सेंट्रल इंडिया में बादल गठन हो रहा है। जिसकी वजह से एमपी में मौसम का मिजाज बदल जाएगा। जबकि तापमान में ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा।

Next Story