मध्यप्रदेश

एमपी में बदला मौसम का मिजाज, 3 संभागों और 25 जिलों में बारिश की चेतावनी, हो सकती है तेज बारिश

Sanjay Patel
16 April 2023 10:24 AM GMT
एमपी में बदला मौसम का मिजाज, 3 संभागों और 25 जिलों में बारिश की चेतावनी, हो सकती है तेज बारिश
x
MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल रहा है। मौसम विभाग द्वारा जताए गए पूर्वानुमान के अनुसार एमपी के कई जिलों में गरज, चमक, आंधी के साथ ही तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल रहा है। मौसम विभाग द्वारा जताए गए पूर्वानुमान के अनुसार एमपी के कई जिलों में गरज, चमक, आंधी के साथ ही तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं कई जिलों में मध्यम बारिश होने के आसार हैं। एमपी में इस तरह का मौसम 22 अप्रैल तक बना रह सकता है। प्रदेश के मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से होगा। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्से में मौसम खराब रहेगा। जिसमें मध्यप्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, चंडीगए़ और उत्तरप्रदेश में बदलते मौसम का असर देखने को मिल सकता है।

6 साल में पहली बार कम गर्मी रिकार्ड

मौसम विभाग की मानें तो मध्यप्रदेश में ऐसा पहली बार है जब पिछले 6 वर्षों की तुलना में इस बार अप्रैल के महीने कम गर्मी रिकार्ड की गई है। तापमापी का अधिकतम पारा राजधानी भोपाल में अभी 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सका है। जो गत वर्षों की तुलना में काफी कम है। वहीं मौसम के एक बार फिर करवट लेने से इसमें और गिरावट दर्ज हो सकती है। अप्रैल महीने में पश्चिमी विक्षोभ के आने का सिलसिला जारी है। जिससे मैदानी इलाकों में जोरदार बारिश देखने को मिल सकती है। इसके पूर्व मार्च महीने में भी एमपी का मौसम बदला था, उस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया था।

22 अप्रैल तक बदला रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक एमपी में एक बार फिर मौसम करवट ले रहा है जिससे मौसम का मिजाज बदल जाएगा। 17 अप्रैल से राजधानी भोपाल सहित इंदौर और ग्वालियर में भी मौसम बदल सकता है। यहां 20 से 22 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है। जबकि एमपी के खंडवा में शनिवार रात आंधी के साथ तेज बारिश हुई। यहां 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलती रही। इसके साथ ही खरगोन में भी आधे घंटे तक बारिश का दौर चलता रहा। वहीं महाराष्ट्र से होते हुए खरगोन और बुरहानपुर से खंडवा की तरफ एक रेखा बढ़ रही है जिसके कारण आज बारिश की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में आंशिक बादल छाए हुए हैं।

इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना

उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण यहां से गर्म हवाएं मध्यप्रदेश में आ रही हैं। जिसके कारण नमी का वातावरण बना हुआ है। राजस्थान के ऊपर एक सरकुलेशन निर्मित है। वहीं छत्तीसगढ़ से केरल तक महाराष्ट्र, तलंगना, कर्नाटक होते हुए भी एक रेखा गुजर ही है। अरब सागर से भी एमपी में नमी आ रही है। जिसके कारण कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, इंदौर, बड़वानी, खरगौन और धार में बारिश हो सकती है। यहां मौसम का मिजाज 18 से 20 अप्रैल तक बदला रहेगा। राजधानी भोपाल में भी बादलों का आवागमन जारी रहेगा। वहीं ग्वालियर, उज्जैन में भी मौसम बदल सकता है।

Next Story