मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, कहीं तेज हवाओं के साथ हुई बारिश तो कहीं गिरे ओले, कल से एक्टिव होगा नया सिस्टम

Sanjay Patel
27 May 2023 10:48 AM GMT
MP Weather: एमपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, कहीं तेज हवाओं के साथ हुई बारिश तो कहीं गिरे ओले, कल से एक्टिव होगा नया सिस्टम
x
MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल दी है। प्रदेश में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश दर्ज की गई तो कहीं ओले भी गिरे।

MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल दी है। प्रदेश में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश दर्ज की गई तो कहीं ओले भी गिरे। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। रविवार को पुनः एक सिस्टम एक्टिव हो रहा है जिससे प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। बारिश और तेज हवाओं ने नौतपा के तेवर को भी ठंडे कर दिए हैं जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

यहां हुई बारिश, गिरे ओले

एमपी के सागर में शनिवार दोपहर 2 बजे के मौसम का मिजाज बदल गया। तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। वहीं जबलपुर के सीहोरा में ओले गिरने की खबर है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर भारत में एक चक्रवात बना हुआ है। एक ट्रफ लाइन साउथ यूपी-बिहार और दूसरी ट्रफ लाइन साउथ-ईस्ट एमपी से लेकर कर्नाटक तक गुजर रही है। जिसके कारण नमी है। यही वजह है कि बारिश और तेज हवाओं का दौर बना हुआ है। शनिवार को उज्जैन, देवास, अनूपपुर, आगर, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, सागर, नरसिंहपुर और डिंडोरी में हल्की बारिश के साथ ही 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई गई है। जबकि ग्वालियर, नर्मदापुरम, भोपाल और चंबल संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

एक सप्ताह तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 28 मई को एक्टिव हो जाएगा। जिसके कारण एमपी में अगले एक सप्ताह तक इसी तरह मौसम बना रहेगा। बीती रात्रि भी भोपाल में तेज हवा के साथ बारिश हुई। नौतपा अपना तेवर भी नहीं दिखा पा रहा है। आंधी और बारिश से तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। नौतपा के दूसरे दिन शुक्रवार को कम गर्मी का असर देखने को मिला। कई शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री के नीचे ही रहा। सबसे ज्यादा तापमान नरसिंहपुर में 43 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले 24 घंटे में भोपाल जिले में 4.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। रीवा में भी तेज आंधी के कारण एक मकान पर पेड़ गिर गया। जिससे महिला घायल हो गई। इसके साथ ही मकान को भी क्षति पहुंची।

Next Story