मध्यप्रदेश

Weather Forecast: कड़ाके की ठंड के बीच MP के इन 15 जिलों में 26 जनवरी तक होगी झमाझम बारिश, फटाफट से चेक करें LIST कहीं आपका जिला तो नहीं शामिल?

Weather Forecast HOLI 2023
x

Weather Forecast HOLI 2023

MP Weather Forecast: एमपी में बादल छाने के साथ ही बारिश के बन रहे है आसार

MP Weather Forecast: ठंड के साथ ही मौसम बिगड़ने के आसार भी ठंड में बनते है। इस वर्ष अभी तक बारिश तो नही हुई जबकि ठंड के तेवर ने हर किसी को कपा दिया। इसी बीच अब मौसम विभाग का अनुमान है कि 22 से 26 जनवरी तक मध्यप्रदेश में मौसम खराब होने वाला है। बादलों के छाने के साथ ही तकरीबन 15 जिलों में न सिर्फ बारिश हो सकती है बल्कि बारिश का क्रम लगातार जारी रह सकता है।

ऐसे बन रही स्थित

मौसम विभाग के अनुसार अटलांटिक महासागर में एक बर्फीला तूफान उठा है। जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में जोरदार हिमपात हो रही है। तो वही इसका असर मध्यप्रदेश में भी पड़ने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में एमपी में बादल छाने के साथ ही बारिश भी होगी।

इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी के मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड समेत बुंदेलखंड के दतिया, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी और पन्ना में हल्की बारिश होने की संभावना है। 22 जनवरी से 24 जनवरी के बीच बारिश की संभावना जताई जा रही है, तो वही बारिश का यह क्रम 26 जनवरी तक बना रह सकता है।

दिल्ली का भी बिगड़ेगा मौसम

मौसम विभाग का जो अनुमान है उसके तहत देश की राजधनी दिल्ली का भी मौसम बिगड़ सकता है। इस वर्ष गणतंत्र दिवस में मौसम की खलल पड़ सकती है, क्योकि जो मौसम की स्थित बन रही है उससे बादल छाने के साथ ही बारिश होने की संभावना भी है।

फसलों के लिए लाभकारी

जिस तरह से मौसम में बदलावं और बारिश के संकेत मिल रहे है उससे किसानों के चेहरे खिल सकते है। वजह है कि अगर बारिश होती है तो यह बारिश सभी फसलों के लिए लाभकारी होगी, हांलाकि इस वर्ष बारिश न हो पाने के कारण दलहनी फसलो को खास तौर से नुकसानी उठानी पड़ रही है। तो वही किसान रात-दिन खेतो में बोरबेल से पानी फेंक रहे है। बारिश हो जाती है तो फसलों की सिचाई तो होगी ही, किसानो को भी सिचाई से राहत मिल सकेगी और वाटर लेवल की स्थित में भी सुधार आएगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story