मध्यप्रदेश

रीवा समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

Sanjay Patel
29 Aug 2023 12:15 PM GMT
रीवा समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!
x
MP Weather News: मध्यप्रदेश के मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं कई जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

मध्यप्रदेश के मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं कई जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। बारिश का क्रम थम जाने से किसानों के माथे पर एक बार फिर चिंता की लकीरें खिंचने लगी हैं। कुछ स्थानों पर जहां किसानों ने धान की बोनी कर ली है तो अभी कई स्थान ऐसे भी हैं जहां बोनी का कार्य पिछड़ता जा रहा है। धान की बोनी जिन स्थानों पर हो चुकी है वहां की फसल अब मुरझाने लगी है। किसान अब आसमान की ओर टकटकी लगाकर बारिश का इंतजार कर रहे हैं। किंतु इन्द्रदेव हैं कि मेहरबान होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं।

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कई जिलों में वर्षा की संभावना जताई है। जिनमें नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में तथा रायसेन, सीहोर, भोपाल, बुरहानपुर, अशोकनगर, दतिया, भिंड जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। जबकि शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। बारिश का सिलसिला थम जाने से जहां उमस से लोग परेशान हो रहे हैं तो वहीं फसलों पर इसका विपरीत असर पड़ना प्रारंभ हो गया है।

यहां गरज-चमक संभावित

एमपी के मौसम केन्द्र भोपाल ने कई जिलों में गरज चमक के साथ वज्रपात की संभावना जाहिर की है। जिनमें सिंगरौली, सीधी, रीवा, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पन्ना जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती है। इस दौरान मौसम विभाग ने लोगों को सावधानियां बरतने के लिए भी कहा है। मौसम विभाग के मुताबिक गरज चमक के समय घर के अंदर रहें यदि संभव हो तो यात्रा करने से बचें। सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे बिल्कुल शरण न लें। कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें। इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। तूफान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें और उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं।

पिछले 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो प्रदेश के चंबल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। इसके साथ ही एमपी के भोपाल, रीवा, जबलपुर व सागर संभागों में कहीं-कहीं बारिश हुई। जबकि शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क बना रहा। मौसम शुष्क रहने से लोग उमस से बेचैन रहे। गर्मी से बचने के लिए लोगों ने कूलर व एसी का सहारा भी लिया। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान भिंड में 28 मिलीमीटर, मेहरदवानी में 14, रौन में 13, भैरुंदा में 12, स्लीमनाबाद में 11, पोरसा, मऊगज में 10 और निवास में 9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम की मार लोग हो रहे बीमार

मध्यप्रदेश के कई जिले ऐसे हैं जहां गत एक पखवाड़े से बारिश का दौर थम सा गया है। बारिश नहीं होने से लोग गर्मी व उमस से परेशान हैं। दिन में तेज धूप जहां लोगों की बेचैनी बढ़ा रही है तो वहीं मौसम की मार से लोग बीमार भी हो रहे हैं। मरीजों की संख्या इन दिनों तेजी से इजाफा हो रहा है। अस्पताल में उपचार कराने लोगों की अच्छी खासी देखी जा रही है। बारिश नहीं होने से अन्नदाता भी मुश्किल में पड़ गए हैं। कुछ स्थानों पर धान की बोनी तो कर ली गई किंतु अब फसलों को पानी का इंतजार है। इन्द्रदेव के मेहरबान नहीं होने से धान मुरझाने लगी है।

Next Story