मध्यप्रदेश

एमपी में 1 अक्टूबर को इन मतदाताओं का किया जाएगा सम्मान, निर्देश जारी

Sanjay Patel
28 Sep 2023 10:41 AM GMT
एमपी में 1 अक्टूबर को इन मतदाताओं का किया जाएगा सम्मान, निर्देश जारी
x
MP News: एमपी में 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृजन दिवस पर 80 वर्ष अथवा उससे अधिक उम्र के मतदाताओं का सम्मान किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी इन मतदाताओं को सम्मानित करेंगे।

एमपी में 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृजन दिवस पर 80 वर्ष अथवा उससे अधिक उम्र के मतदाताओं का सम्मान किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी इन मतदाताओं को सम्मानित करेंगे। सीईओ अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग इन वरिष्ठ मतदाताओं का सम्मान करने के निर्देश दिए हैं। अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के आयोजन के लिए प्रदेश के सभी कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

यहां किया जाएगा आयोजन

80 वर्ष या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं का सम्मान किया जाना है। जिसके लिए जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और बूथ लेवल ऑफिसर अपने-अपने क्षेत्र के 80 वर्ष से अधिक आयु के वोटर्स को उनके निवास स्थान पर ही सम्मानित करेंगे। सम्मान समारोह उन गांवों में आयोजित होगा जहां 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता निवासरत हैं। कार्यक्रम ग्राम पंचायत भवन अथवा शाला भवन में किया जाएगा। सीईओ अनुपम राजन ने बताया कि 1 अक्टूबर को राजधानी में आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी सभागार में मतदाताआंे का सम्मान समारोह होगा। जिसमें भोपाल शहर के स्थानीय मतदाताओं को बुलाकर उनको सम्मानित किया जाएगा।

रीवा में 80 वर्ष से अधिक आयु के सर्वाधिक वोटर

सीईओ अनुपम राजन के मुताबिक एमपी के रीवा जिले में 80 वर्ष से अधिक आयु के सर्वाधिक वोटर हैं। जिनकी संख्या 35 हजार 52 है। इस आयु वर्ग के इंदौर में 31 हजार 512 वोटर हैं। प्रदेश के सभी 52 जिलों में 80 वर्ष से अधिक आयु के 6 लाख 52 हजार 746 मतदाता हैं। जिनमें से 3 लाख 91 हजार 680 महिला मतदाता हैं, जबकि 2 लाख 61 हजार 58 पुरुष वोटर हैं। 80 वर्ष या इससे अधिक आयु के सबसे कम मतदाता एमपी के श्योपुर जिले में हैं। यहां इस आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 2 हजार 504 है।

घर पर भी किया जाएगा सम्मानित

जानकारी के अनुसार जो वरिष्ठ मतदाता कार्यक्रम में उपस्थित होने असमर्थ होंगे उनको घर ही सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में केवल उन्हीं मतदाताओं को आमंत्रित किया जाएगा जो स्वस्थ हों और स्थल पर उपस्थित होने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम हों। वरिष्ठ मतदाताओं की सम्मान समिति में बीएलओ, ग्राम पटवारी, स्थानीय शिक्षक, पंचायत सचिव, आगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं रोजगार सचिव शामिल रहेंगे। 1 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से वरिष्ठ मतदाताओं को सम्मानित किया जाएगां इन मतदाताओं को सम्मान समारोह में किसी भी प्रकार की स्वास्थ्यगत अथवा आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

Next Story