मध्यप्रदेश

विंध्य के इस गांव में उल्टी-दस्त का कहर, एक की मौत-पांच भर्ती, प्रशासन एलर्ट

Anuppur News
x
Anuppur News: अनूपपुर जिला मुख्यालस से 15 किमी दूर ग्राम पंचायत लखनपुर के बैगा बाहुल्य पचरीपानी टोला में उल्टी-दस्त का कहर जारी है।

Anuppur News: अनूपपुर जिला मुख्यालस से 15 किमी दूर ग्राम पंचायत लखनपुर के बैगा बाहुल्य पचरीपानी टोला में उल्टी-दस्त का कहर जारी है। यहां व्याप्त इस बीमारी की स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीमारी की चपेट में आने से 28 वर्षीय युवक रंजन बैगा की जहां अस्पताल पहुंचने के पहले ही मौत हो गई वहीं पांच लोग अस्पताल में भर्ती है। प्रशासन के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गांव का निरीक्षण कर स्थिति की गंभीरता को जाना।

बताया गया है कि सूचना मिली थी कि गांव में बैगा समाज के लोग उल्टी-दस्त की समस्या से पीड़ित है। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब निरीक्षण किया तो पाया कि गांव में बीमारी का असर काफी ज्यादा है। 108 एम्बुलेंस की मदद से बीमार 6 लोगों को अस्पताल भेजवाने की व्यवस्था की गई। जिसमें से रंजन बैगा ने अस्पताल पहुंचने के पहले ही दम तोड़ दिया। अन्य पांच लोगों का ईलाज जिला चिकित्सालय अनूपपुर के मेडिसिन वार्ड में भर्ती कर दिया जा रहा है।

ससुराल आया था युवक

बताया गया है कि युवक रंजन बैगा क्षेत्र के बैहार गांव का रहने वाला था। अपने ससुर की मृत्यू होने के कारण राखफूल के लिए अपने गांव से पचरीपानी गांव आया था। ससुराल में ही युवक की उल्टी-दस्त और बुखार की शिकायत हुई। स्थिति यह बनी कि अस्पताल ले जाने के पहले ही उसकी मौत हो गई।

बांटी गई दवाईयां

स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में पीड़ित परिवार के लोगों को जरूरी दवाईयों का वितरण किया गया। संभावित मरीजों का परीक्षण किया गया। ग्रामीणों को साथ ही साफ-सफाई रखने की बात विभाग के अधिकारियों द्वारा कही गई। पानी साफ और उबाल कर पीने की सलाह भी स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा दी गई। क्षेत्र की एएनएम को गांव में निरंतर मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story