मध्यप्रदेश

Vindhya Expressway: विंध्य को मिली बड़ी सौगात, भोपाल, सिंगरौली, रीवा सहित 6 जिलों को जोड़ते हुए बनेगी विंध्य एक्सप्रेस-वे

Vindhya Expressway: विंध्य को मिली बड़ी सौगात, भोपाल, सिंगरौली, रीवा सहित 6 जिलों को जोड़ते हुए बनेगी विंध्य एक्सप्रेस-वे
x
Madhya Pradesh Vindhya Expressway: मध्य प्रदेश को एक और एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने वाली है।

Madhya Pradesh Vindhya Expressway: मध्य प्रदेश को एक और एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने वाली है। इसका खाका खींचा जा चुका है। ब्लू प्रिंट तैयार है। वर्ष के अंत तक यह एक्सप्रेस मूर्ति रूप लेता दिखने लगेगा। यह विंध्य एक्सप्रेसवे (Vindhya Expressway) के नाम से जाना जाएगा। जो भोपाल से सिंगरौली को जोड़ेगा। एक्सप्रेस 676 किलोमीटर लंबा होगा। प्रदेश के 6 जिलो से होकर एक्सप्रेसवे निकलेगी। जिसमें भोपाल, दमोह, कटनी, रीवा, सीधी तथा सिंगरौली शामिल होंगे।

डेवलप होगा इंडस्ट्रियल बेल्ट Vindhya Expressway Kaha Banega

क्या है कि 676 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ इंडस्ट्रियल बेल्ट डिवेलप करने की योजना है। जिसके लिए विशेष कार्य योजना तैयार की गई है। प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने की दिशा में यह महत्वपूर्ण निर्णय माना जा रहा है। सड़क पहुंच मार्ग के पास इंडस्ट्रियल बेल्ट डिवेलप करना निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इससे स्थानीय स्तर पर जहां रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे वही स्थानीय लोगों को भरपूर मुनाफा भी प्राप्त होगा।

आसान होगा सफर

भोपाल से सिंगरौली एक्सप्रेस (Vindhya Expressway) वे बन जाने के बाद विंध्य का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल जिला सिंगरौली सीधे राजधानी से कनेक्ट होगा। लोगों की आवाजाही आसान हो जाएगी। कम समय में सिंगरौली से भोपाल पहुंचा जा सकेगा।

सरकार की यह बड़ी योजना

एक्सप्रेस-वे की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि यह विंध्य क्षेत्र के विकास के लिए काफी अहम साबित होने वाला है। उन्होंने कहा था कि एक्सप्रेसवे जिन इलाकों से गुजरेगा वहां उद्योग और कृषि की बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। माना जाय तो विध्य एक्सप्रेस-वे विध्य के लिए एक बड़ी योजना है। जिसके तैयार हो जाने के बाद विध्य एक बार फिर बडी उड़ान भरेगा।

120 की रफ्तार से दौड़ेगी गाड़ियां

एक्सप्रेसवे बन जाने के बाद भोपाल से सिंगरौली का सफर 5 से 6 घंटे के बीच तय होगा। यहां 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियां दौड़ेगी। फिलहाल एक्सप्रेस वे सिक्स लाइन बनेगा। लेकिन आगे इसे अपडेट कर 8 लाइन बना दिया जाएगा। 2023 के अंत तक जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू हो पाएगा।

Next Story