मध्यप्रदेश

रीवा, सतना, मैहर और कटनी समेत WCR के 15 स्टेशनों पर लगेगा वीडियो सर्विलांस सिस्टम, अब हर गतिविधि पर रहेगी पैनी नजर

Indian Railways Latest News
x
Indian Railways Latest News: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है।

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है। रेलवे एक बार फिर अपने यात्रियों के सुरक्षा के मद्देनजर सैकड़ो रेलवे स्टेशनो पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम लगाने जा रही है। इससे अब अब हर गतिविधि पर रहेगी पैनी नजर रहेगी।

बता दें कि रेलटेल कंपनी को भारतीय रेल की इस परियोजना के क्रियान्वयन का कार्य सौंपा गया है। योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम (video surveillance system) (सीसीटीवी कैमरों का नेटवर्क) की स्थापना का कार्य आरंभ किया गया है और इस कार्य के लिए एजेंसियों को नियुक्त करके एक बड़ा कदम उठाया गया है।

जानकारी के अनुसार यह परियोजना का पहला चरण है जिसमें भारतीय रेलवे के कुल 756 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को शामिल किया जाएगा। इनमें पश्चिम मध्य रेलवे के भी कुल 15 रेलवे स्टेशन शामिल किए जाएंगे। यह कार्य जनवरी, 2023 तक पूरा किया जाने सम्भावना है। शेष स्टेशनों का कार्य फेज-2 के क्रियान्वयन के समय शामिल किया जाएगा।

इससे रेल सुरक्षा बल अधिकारियों को बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक तरह की अतिरिक्त सहायता मिल सकेगी। सीसीटीवी कैमरों से मिलने वाली वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग 30 दिनों के लिए स्टोर की जा सकेगी।

बताते चलें कि इस परियोजना में पश्चिम मध्य रेलवे के स्टेशनों में भोपाल मण्डल के बीना, रानी कमलापति, होशंगाबाद, विदिशा, जबलपुर मण्डल के पेपरिया, जबलपुर, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, दमोह एवं सागर तथा कोटा मण्डल के भरतपुर, सवाईमाधोपुर एवं कोटा रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है ।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story