मध्यप्रदेश

बेवजह वाहन नहीं रोंक सकती MP Police, चेकिंग पर ट्रैफिक DIG ने लगाई रोंक... सिर्फ नियम तोड़ने वालों पर नजर रखना होगा

बेवजह वाहन नहीं रोंक सकती MP Police, चेकिंग पर ट्रैफिक DIG ने लगाई रोंक... सिर्फ नियम तोड़ने वालों पर नजर रखना होगा
x

फाइल फोटो

भोपाल में पुलिस गाड़ी के कागज मांगे तो दिखाएं ये ऑर्डर, राजधानी में बेवजह वाहन के कागज चेक के करने पर तीन लाइन अटैच

राजधानी में ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के चेकिंग प्वाइंट पर गाड़ी के कागजात देखने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। इस दौरान पुलिस को केवल Vehicle Detection Portal (VDP) के जरिए देखना है कि गाड़ी चोरी की तो नहीं? साथ ही ट्रैफिक नियम जैसे हेलमेट न लगाने, सीटबेल्ट न लगाने या तीन सवारी वाले वाहन चालकों के खिलाफ Motor Vehicle Act के तहत कार्रवाई करनी है।

इस संबंध में DIG भोपाल इरशाद वली ने सोमवार को आदेश जारी कर दिए हैं। इसे मंगलवार को ही न मानने वाले ट्रैफिक पुलिस के इंस्पेक्टर (कार्यवाहक), हवलदार और एक सिपाही को डीआईजी ने लाइन अटैच कर दिया है। तीनों रेतघाट तिराहे पर चेकिंग के दौरान एक वाहन चालक के दस्तावेज चेक कर रहे थे।

आदेश में ट्रैफिक जाम का जिक्र

सोमवार को डीआईजी इरशाद वली की ओर से जारी हुए आदेश में ट्रैफिक अधिकारी/कर्मचारियों को चेकिंग के दौरान वाहनों के दस्तावेज चेक न करने के निर्देश दिए गए हैं। वाहनों को रोककर कागजात चेक करने में वक्त लगता है और इस दौरान धीरे-धीरे वाहनों की कतार लग जाती है। इससे उस चेकिंग प्वाइंट पर ट्रैफिक जाम जैसे हालात बन जाते हैं।

चेकिंग के बहाने वसूली की शिकायतें

सूत्रों का कहना है कि वाहनों के कागजात चेक करने के दौरान चालक काफी हद तक मेंटल ट्रामा से भी गुजरता है। कई बार अफसरों को ऐसी शिकायतें भी मिली हैं, जिनमें कागजात चेक करने के दौरान कुछ पुलिसकर्मी वसूली भी कर लेते हैं। इस आदेश के पीछे ये वजह भी बताई जा रही है। अफसरों का मानना है कि ट्रैफिक पुलिस को केवल ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों और चोरी का वाहन चलाने वालों पर नजर रखनी चाहिए। कागजात चेक करने का काम आरटीओ का है।

एक दिन बाद ही तीन लाइन अटैच

मंगलवार सुबह डीआईजी के आदेश न मानने वाले तीन पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से लाइन अटैच कर दिया गया है। तीनों रेतघाट तिराहे पर चेकिंग कर रहे थे। लाइन अटैच किए गए पुलिसकर्मियों में कार्यवाहक इंस्पेक्टर मुन्नालाल, हवलदार देवी सिंह और सिपाही रामनरेश शामिल हैं। आदेश के बाद भी तीनों एक वाहन चालक को रोककर गाड़ी के कागजात चेक कर रहे थे।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story