मध्यप्रदेश

जल्द ही MP में दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, फटाफट से जानें क्या रहेगा रूट?

Vande Bharat Train
x
MP Vande Bharat Train News: भोपाल मप्र के निवासी शीघ्र ही वंदे भारत ट्रेन में सफर करने का लुत्फ उठा सकेंगे।

MP Vande Bharat Train News: भोपाल मप्र के निवासी शीघ्र ही वंदे भारत ट्रेन में सफर करने का लुत्फ उठा सकेंगे। रेलवे विभाग के आधिकारिक सूत्रों की माने तो वंदे भारत ट्रेन के मार्च के अंतिम सप्ताह से जबलपुर-इंदौर के बीच चलने की संभावना है। जबलपुर रेल मंडल द्वारा इस ट्रेन को चलाने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। सबसे महत्वर्पूण बात यह है कि जबलपुर के कोचिंग यार्ड में वंदे भारत ट्रेन के रैकों का रख-रखाव होगा।

इन महानगरों को होगा फायदा

बताया गया है कि जबलपुर से इंदौर के रूट पर वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से एमपी के तीन महानगर इंदौर, भोपाल और जबलपुर स्पीड रेल सुविधा से जुड़ जाएंगे। इसका फायदा इंदौर, जबलुपर के साथ ही भोपाल को भी होगा।

इनकी रही अहम भूमिका

जबलपुर के बीजेपी सांसद राकेश सिंह और इंदौर के बीजेपी सांसद शंकर लालवानी के अहम प्रयास से ही प्रदेश में वंदे भारत ट्रेन के आने की उम्मीद जगी है। बताया गया है कि उक्त दोनों ही नेता वंदे भारत ट्रेन को यहां लाने के लिए प्रयासरत थे। हालांकि कहा तो यह भी जा रहा है कि चुनावी साल होने के कारण बीजेपी के नेता शीघ्र ही इस रेल को परिचालन के लिए प्रयासरत है। रेलवे पर दबाव भी बनाया जा रहा है। सरकार भी इस ट्रेन के जल्द से जल्द चलाने के लिए जोर आजमाइस कर रहे हैं। माना जा रहा है कि जैसे ही चेन्नई की रेल कोच फैक्ट्री से रैक मिलेगा मप्र की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झण्डी दिखा दी जाएगी।

दूसरे के लिए प्रयास शुरू

बताया गया है कि इंदौर से जयपुर के लिए भी एक और वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है। रेलवे से जुडे़ सूत्रों की माने तो मप्र के रेल यात्रियों को जल्द ही वंदे भारत ट्रेन के सफर का आनंद मिल सकता है।

यह रहेगा रूट

इंदौर से जबलपुर के रूट पर देश की सबसे तेज स्पीड की ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी की जा चुकी है। ट्रेन के आधुनिक रैकों के रख रखाव की जिम्मेदारी भी जबलपुर मंडल के पास होगी। आधिकारी सूत्रों की माने तो जबलपुर से सुबह 5 बजे चलकर इटारसी, भोपाल, उज्जैन, होते हुए यह इंदौर पहुंचेगी।

स्पीड 100 किमी प्रति घंटा

वापसी में यह ट्रेन दोपहर 3 बजे इंदौर से रवाना होकर इसी रास्ते से जबलपुर वापस आएगी। गौरतलब है कि वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है। लेकिन जबलपुर-भोपाल और भोपाल से इंदौर के मध्य रेलवे टै्रक की अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटा की है। इसी कारण से इस रूट पर इसे चलाना संभव नहीं होगा ।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story