मध्यप्रदेश

Vande Bharat Express: नवरात्रि में मैहर के लिए मिली वंदेभारत एक्सप्रेस, जाने Latest Update

Sanjay Patel
17 Oct 2023 8:40 AM GMT
Vande Bharat Express: नवरात्रि में मैहर के लिए मिली वंदेभारत एक्सप्रेस, जाने Latest Update
x
Vande Bharat Express: नवरात्रि प्रारंभ हो चुकी है, जगह-जगह पंडाल सजाकर लोग मां की भक्ति में लीन नजर आने लगे हैं। ऐसे में मां शारदा के दर्शन करने के लिए भक्तों को रेलवे ने सुविधा प्रदान की है। भक्त वंदे भारत एक्सप्रेस से मैहर तक का सफर कर सकेंगे।

Rewa Vande Bharat Express: नवरात्रि प्रारंभ हो चुकी है, जगह-जगह पंडाल सजाकर लोग मां की भक्ति में लीन नजर आने लगे हैं। ऐसे में मां शारदा के दर्शन करने के लिए भक्तों को रेलवे ने सुविधा प्रदान की है। भक्त वंदे भारत एक्सप्रेस से मैहर तक का सफर कर सकेंगे। सोमवार को सुबह वंदे भारत एक्सप्रेस रीवा रेलवे स्टेशन से सुबह 5.30 बजे रवाना हुई। इसी के साथ भक्तों को मैहर के लिए भी वंदे भारत एक्सप्रेस मिल गई है। इसके पूर्व भोपाल से रविवार की रात पहली बार वंदे भारत ट्रेन रीवा पहुंची थी। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों ने सफर के अनुभव को शानदार बताया।

सादगी के बीच रवाना हुई वंदे भारत एक्सप्रेस

रानी कमलापति-रीवा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 20173 रविवार की रात पौने 11 बजे पहली बार सतना रेलवे स्टेशन पहुंची थी। जहां प्लेटफॉर्म क्रमांक-2 पर रेल यात्रियों का स्वागत अधिकारियों ने किया। चुनाव आचार संहिता लगने के कारण हरी झंडी दिखाने की औपचारिक समारोह नहीं हुआ। वंदे भारत एक्सप्रेस के सतना स्टेशन आते ही सांसद गणेश सिंह ने ट्रेन के इंजन पर चढ़कर चालक दल को माला पहनाकर स्वागत किया। रीवा रेलवे स्टेशन रीवा-रानी कमलापति वंदे भारत एक्सप्रेस सोमवार को सादगी के साथ रवाना की गई। रेल अधिकारियों द्वारा ट्रेन को रवाना किया गया। सतना सांसद गणेश सिंह ने यात्रियों का स्वागत किया। वह भी यात्रियों के वंदे भारत एक्सप्रेस से मैहर तक गए। 16 अक्टूबर को सुबह 5.30 रवाना होने वाली इस ट्रेन को लेकर यात्रियों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला।

मैहर जाने वाले भक्तों को मिलेगा लाभ

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से जबलपुर के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 20173 को रीवा तक बढ़ाने का आदेश जारी हुआ था। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन वंदे भारत ट्रेन जबलपुर के बीच चलती है जिसे अब रीवा तक बढ़ाया गया है। रीवा रेलवे स्टेशन से रीवा-रानी कमलापति वंदे भारत ट्रेन गाड़ी संख्या 20174 सुबह 5.30 बजे रवाना होगी। मैहर स्टेशन में भी इसका स्टापेज दिया गया है। ऐसे में माता के दर्शन करने जाने के लिए भक्तों को अच्छा खासा लाभ मिल सकेगा। यह ट्रेन सुबह 6.42 बजे मैहर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। सप्ताह में मंगलवार के दिन इस ट्रेन की सुविधा लोगों को नहीं मिल सकेगी। जबकि अन्य 6 दिनों में इसका संचालन होता रहेगा।

सप्ताह में 6 दिन होगा संचालन

रीवा-रानी कमलापति-रीवा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन सप्ताह में 6 दिन किया जाएगा। यह ट्रेन मंगलवार को संचालित नहीं की जाएगी। रीवा रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 5.30 बजे रवाना होगी जो दोपहर 1.30 बजे भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी। वहां से 3.30 बजे रवाना होकर रात 11.30 बजे रीवा पहुंचेगी। इसके पूर्व भोपाल से रीवा पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस के यात्री बेहद खुश नजर आए। यात्रियों ने बताया कि उनका सफर काफी सुहाना रहा।

रीवा-रानी कमलापति वंदे भारत का किराया

रेलवे द्वारा रीवा-रानी कमलापति वंदे भारत का यह किराया निर्धारित किया गया हैं सतना से रानी कमलापति भोपाल एसी चेयरकार का किराया 1420 रुपए यात्रियों को अदा करना होगा। जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2630 रुपए निर्धारित किया गया है। मैहर से रानी कमलापति भोपाल एसी चेयरकार का किराया 1350 रुपए, एग्जीक्यूटिव क्लास 2460 रुपए, रीवा से रानी कमलापति भोपाल एसी चेयरकार का किराया 1495 रुपए और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2760 रुपए निर्धारित किया गया है।

Next Story