मध्यप्रदेश

एमपी में जल्द दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए क्या है संभावित रूट?

Vande Bharat Express train
x
Vande bharat express train news: मध्यप्रदेश में रेल की पटरियों पर जल्द ही वंदे भारत ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएगी।

MP First Vande Bharat Train News: मध्यप्रदेश में रेल की पटरियों पर जल्द ही वंदे भारत ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएगी। इस बात का आश्वासन मध्यप्रदेश पहुंचे रेलवे पीएससी बोर्ड के चेयरमैन ने दिया है। उन्होने कहा कि देश के लिए 70 से अधिक वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण जारी है। ऐसे में इस योजना से मध्य प्रदेश का पश्चिम मध्य रेल जोन भी लाभान्वित होगा।

इन मार्ग पर चलने की संभावना

बताया गया है कि भोपाल से दिल्ली के रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलने से मध्य प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा शहरों को फायदा होगा। जिसमें प्रमुख स्टेशन में नरसिंहपुर जबलपुर, इटारसी, ग्वालियर शामिल है। इसी प्रकार जबलपुर से रायपुर रूट पर सीधी ट्रेन के तौर पर सिर्फ अमरकंटक एक्सप्रेस संचालित हो रही है। माना जा रहा है कि मध्य रेल जोन के हेड क्वार्टर कहे जाने वाले जबलपुर में वंदे भारत ट्रेन इस रूट पर भी चल सकती है।

शीघ्र शुरू होने की संभावना

रेल अधिकारियों की माने तो देश में ही बनी वंदे भारत ट्रेन के वर्जन टू का डिजाइन पूरा हो चुका है। अप्रैल से इसकी टेस्टिंग होगी। सितंबर से उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीताशरण ने 400 नई वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है। हालांकि अगले साल तक 88 वंदे भारत ट्रेनें नई पटरी पर उतारने की योजना है। इसका फायदा मध्यप्रदेश समेत हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, जम्मू कश्मीर को मिलने की संभावना है।

Next Story