मध्यप्रदेश

रीवा-जबलपुर वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर बड़ा UPDATE, जल्द शुरू हो सकती है सेवा

Sanjay Patel
3 Aug 2023 8:49 AM GMT
रीवा-जबलपुर वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर बड़ा UPDATE, जल्द शुरू हो सकती है सेवा
x
Vande Bharat Express: अब मध्यप्रदेश के सभी बड़े शहरों को हाईस्पीड एवं लग्जरी वंदे भारत एक्सप्रेस के माध्यम से भोपाल और इंदौर से कनेक्ट किया जाएगा। भोपाल और झांसी के बीच तथा जबलपुर से रीवा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही प्रारंभ होने वाली है।

Rewa Vande Bharat Express: अब मध्यप्रदेश के सभी बड़े शहरों को हाईस्पीड एवं लग्जरी वंदे भारत एक्सप्रेस के माध्यम से भोपाल और इंदौर से कनेक्ट किया जाएगा। जिसके तहत भोपाल और झांसी के बीच तथा जबलपुर से रीवा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही प्रारंभ होने वाली है। वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन होने के बाद लोगों का सफर काफी आरामदायक हो जाएगा। वह डायरेक्ट भोपाल और इंदौर का सफर तय कर सकेंगे।

बगैर खर्च शुरू होंगी 2 वंदे भारत एक्सप्रेस

मध्यप्रदेश में दो वंदे भारत एक्सप्रेस बगैर किसी खर्चे के प्रारंभ होंगी। जिससे यात्रियों को काफी सुविधाएं मिल जाएंगी। उन्हें आवागमन में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक भोपाल-झांसी वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ ही जबलपुर-रीवा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बगैर किसी खर्चे के प्रारंभ होंगी। रेलवे की भाषा में इसको एक्सटेंशन कहा जाता है। इंदौर से भोपाल जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को झांसी तक बढ़ा दिया जाएगा। इसके प्रारंभ हो जाने के बाद रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। तो वहीं भोपाल से जबलपुर जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रीवा वाया सतना के लिए बढ़ा दिया जाएगा।

रेलवे की यह है परेशानी

यहां पर यह बता दें कि मध्यप्रदेश में रेलवे द्वारा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत बड़े धूमधाम के साथ कर दी गई किंतु अब रेलवे के सामने सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 50 प्रतिशत भी यात्री नहीं मिल रहे हैं। रेलवे के विशेषज्ञ सीएस शर्मा एवं मुकेश अवस्थी के मुताबिक रेलवे बोर्ड को सबसे पहले टाइमिंग चेंज करते हुए एक महीने तक इसका ट्रायल करना चाहिए। इसके बाद ही कोई अन्य निर्णय लिया जाना चाहिए। मध्यप्रदेश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में टाइमिंग सबसे बड़ी समस्या है। यही वजह है कि ट्रेन को पैसेंजर्स नहीं मिल पा रहे हैं और रेलवे को राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों द्वारा यह कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही एमपी की वंदे भारत ट्रेनों को एक्सटेंशन मिल सकता है।

Next Story