मध्यप्रदेश

MPESB Vacancy 2023: मध्यप्रदेश में 1978 पदों पर निकली वैकेंसी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की 1852 पोस्ट

Sanjay Patel
8 April 2023 10:18 AM GMT
MPESB Vacancy 2023: मध्यप्रदेश में 1978 पदों पर निकली वैकेंसी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की 1852 पोस्ट
x
MPESB Recruitment 2023: मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (एमपीईएसबी) द्वारा कुल 1978 पदों को भरा जाना है। जिसमें सबसे ज्यादा नियुक्ति ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पदों पर की जाएगी।

MPESB Recruitment 2023: मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (एमपीईएसबी) द्वारा कुल 1978 पदों को भरा जाना है। जिसमें सबसे ज्यादा नियुक्ति ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पदों पर की जाएगी। यह पद 1852 बताए गए हैं। जिसके लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाना है। एमपीईएसबी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रुप-एक सब ग्रुप-एक और ग्रुप-दो सब ग्रुप-एक संयुक्त भर्ती परीक्षा 2023 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 17 अप्रैल से प्रारंभ की जाएगी। जिसमें अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

एमपीईएसबी वैकेंसी डिटेल्स

एमपीईएसबी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक यह भर्ती परीक्षा वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं वरिष्ठ उद्यान अधिकारी (कार्यपालिक) के पदों और ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी (कार्यपालिक) के साथ ही अन्य समकक्ष पदों के लिए की जाएगी। इस संयुक्त परीक्षा के माध्यम से कुल 1978 रिक्त पदों को भरा जाना है। इसमें किसान कल्याण तथा कृषि विकास, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के लिए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सहित विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी।

एमपीईएसबी वैकेंसी एज लिमिट व आवेदन शुल्क

मध्यप्रदेश कर्मचारी मंडल द्वारा निकाली गई वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। एमपीईएसबी की संयुक्त भर्ती परीक्षा 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को शुल्क का भी भुगतान करना होगा। अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए अदा करना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग के लिए यह शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। बैकलॉग सीधी भर्ती के लिए कोई फीस नहीं लगेगी।

एमपीईएसबी वैकेंसी आरक्षित पद

एमपीईएसबी द्वारा ग्रुप-1 सब ग्रुप-1 और ग्रुप-2 सब ग्रुप-1 संयुक्त भर्ती परीक्षा 2023 में भी 73 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। अनुसूचित जाति को 20 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति वर्ग को 16 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

एमपीईएसबी संयुक्त भर्ती एग्जाम डेट

एमपी एम्प्लाइज सिलेक्शन बोर्ड द्वारा रिक्त पदों को भरने के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा 2023 का आयोजन किया जाना है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 अप्रैल से प्रारंभ की जाएगी। अभ्यर्थी अपना आवेदन 1 मई तक कर सकेंगे। परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होगी। दो पॉलियों में होने वाली इस परीक्षा में पहली पॉली का समय सुबह 9 से 12 बजे तक रहेगा। जिसमें अभ्यर्थियों को सुबह 7 से 8 बजे तक परीक्षा केन्द्र में रिपोर्टिंग करनी होगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक चलेगी। इसमें रिपोर्टिंग करने के लिए अभ्यर्थियों को दोपहर 12.30 बजे से 1.30 बजे तक का समय रहेगा।

एमपीईएसबी संयुक्त भर्ती एग्जाम सब्जेक्ट्स

मध्यप्रदेश कर्मचारी मंडल की संयुक्त भर्ती परीक्षा कुल 200 नंबरों के लिए रहेगी। जिसमें सामान्य ज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, तार्किक योग्यता, विज्ञान, कम्प्यूटर ज्ञान विषय संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए 100 नंबर निर्धारित रहेंगे। इसके साथ ही संबंधित विषय पर आधारित और पदों के अर्हता अनुसार प्रश्न शामिल रहेंगे। जिसके भी 100 नंबर निर्धारित रहेंगे। परीक्षा में केवल एक प्रश्न पत्र रहेगा।

Next Story